Friday, June 21, 2024 at 7:19 PM

टेलीग्राम-व्हाट्सएप के जरिये चल रहा ठगी का कारोबार, निवेश और रिटर्न का लालच दे रहे शातिर ठग

नई दिल्ली: टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के जरिये अब बड़े पैमाने पर निवेश का लालच देकर ठगी का कारोबार चल रहा है। इस तरह के सोशल मीडिया ग्रुप बनाकर उसमें लोगों को जोड़कर ऊंचे रिटर्न का झांसा दिया जा रहा है। जनवरी में एक 32 वर्षीय महिला टेलीग्राम चैनल से जुड़ी तो उन्हें झांसे में लाने के लिए ग्रुप के सदस्य उनसे अपनी रोज की कमाई साझा करने लगे। इससे महिला निवेश के लिए प्रेरित हुई। सौ रुपये की छोटी राशि से शुरू हुए निवेश से उनका पोर्टफोलियो तेजी से बढ़कर छह अंकों में पहुंच गया। डैशबोर्ड पर शानदार रिटर्न दिखने लगा। बाद में उनका निवेश अचानक कम हो गया और महिला की जमा राशि घटकर करीब 25 लाख रह गई। इसके बाद सारे सदस्य ग्रुप से बाहर निकल गए।

100 से अधिक ठग गिरफ्तार
इस ग्रुप में महिला के अलावा 200 अन्य लोग भी जुड़े थे। उनमें से अधिकांश निवेश करना चाह रहे थे लेकिन वे इस घोटाले का शिकार हो गए। दिल्ली पुलिस ने एक साल में ऐसे 100 से अधिक ठगों को गिरफ्तार किया है। फिर भी ऐसे मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं।

रिटर्न की गारंटी हमेशा गलत: निवेश विशेषज्ञ

निवेश विशेषज्ञों का कहना है कि शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड या बीमा जैसे वित्तीय बचत साधनों में कभी भी निवेश की गारंटी सही नहीं होती है। इस तरह का दावा भी नहीं किया जा सकता है।
शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में निवेश करते वक्त सेबी में पंजीकृत या प्रमाणित सलाहकार से ही सलाह लें। खुद रिसर्च करें। उसके बाद अपने निवेश का फैसला करें।

Check Also

BJP की वरिष्ठ नेता सुरमा पाधी बनीं ओडिशा विधानसभा की अध्यक्ष, CM माझी-पटनायक समेत दिग्गजों ने दी बधाई

तिरुवनंतपुरम:  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता सुरमा पाधी को गुरुवार को ओडिशा विधानसभा …