Tuesday, September 27, 2022 at 4:43 AM

पाकिस्तान में बाढ़ के कारण जन जीवन हुआ अस्त-व्यस्त, तबाही में 3 करोड़ लोग प्रभावित-982 की मौत

पाकिस्तान में बाढ़ के चलते हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. इस तबाही में अब तक 982 लोग अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं जिसमें 343 बच्चे भी शामिल है. कम से कम 3 करोड़ लोग बेघर भी हो गए हैं.दो राज्यों सिंध व बलूचिस्तान में रेल व हवाई यातायात ठप हो गया है। स्थिति अत्यधिक खराब होने पर प्रभावित इलाकों में सेना तैनात की गयी है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अनुसार, सिंध प्रांत में 14 जून से गुरुवार तक बाढ़ और बारिश से संबंधित घटनाओं में 306 लोगों की जान जा चुकी है.पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने बताया कि प्रभावित इलाकों में सेना को मदद करने का आदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 245 के तहत सेना को बुलाया गया है। सेना आपात स्थिति से निपटने में स्थानीय प्रशासन की मदद करेगी।

इसके अलावा 3 करोड़ 30 लाख से ज्यादा लोगों को बाढ़ की वजह से अलग-अलग समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है. ऐसे में पाकिस्तान सरकार ने इस स्थिति से निपटने के लिए आर्मी से मदद लेने का फैसला किया है. पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक बाढ़ अपने साथ डेढ़ सौ पुल बहा ले गयी

तीन हजार किलोमीटर से अधिक सड़क क्षतिग्रस्त हो गई। नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के मुताबिक बाढ़ के चलते पिछले 24 घंटो में 45 लोगों की जान जा चुकी है.गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 245 के तहत सैनिकों को बुलाया गया है.

 

Check Also

हरिद्वार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव आज, दो प्रत्याशीयों के समर्थकों के बीच अकस्मित शुरू हुई मारपीट

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को हरिद्वार में मतदान शुर हुआ।  रुड़की ब्लॉक के माधवपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *