Friday, June 21, 2024 at 7:53 PM

दिल्ली के एक बूथ पर EVM की बैटरी हुई खत्म, वृंदा करात ने देरी को लेकर EC पर साधा निशाना

नई दिल्ली:  लोकसभा चुनाव 2024 के पांच चरणों का चुनाव संपन्न हो चुका है। आज छठे चरण की वोटिंग हो रही है। आठ प्रदेशों में मतदान कराए जा रहे हैं। सुबह सात बजे से वोट डालने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हालांकि इस बीच कहीं- कहीं ईवीएम मशीन के खराब होने की जानकारी आई।

ईवीएम कंट्रोल यूनिट की बैटरी खत्म हो गई
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की वरिष्ठ नेता वृंदा करात ने शनिवार को आरोप लगाया कि उन्हें वोट डालने के लिए करीब एक घंटे तक इंतजार करना पड़ा क्योंकि उनके मतदान केंद्र पर ईवीएम कंट्रोल यूनिट की बैटरी खत्म हो गई थी। हालांकि, निर्वाचन अधिकारी ने सफाई दी। उनका कहना है कि मतदान केवल 15 मिनट के लिए रोका गया था और अब फिर से सुचारू रूप से जारी है।

इस बूथ पर करना पड़ा इंतजार
करात नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र के सेंट कोलंबस स्कूल में बने मतदान केंद्र पर वोट डालने गई थीं। उन्होंने चुनाव आयोग द्वारा की गई व्यवस्थाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें मतदान करने से पहले लगभग 50 मिनट तक इंतजार करना पड़ा।

सुबह नौ बजे यह हाल
माकपा की वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘हम वोट देने आए हैं, वे कह रहे हैं कि मशीन की बैटरी डाउन हो गई है। अगर सुबह-सुबह मशीन की बैटरी डाउन हो गई है, तो सोचिए चुनाव आयोग की क्या हालत होगी। मैंने यहां एक शिकायत लिखी है, ऐसा कैसे हुआ कि सुबह नौ बजे मशीन की बैटरी डाउन हो गई? उन्होंने क्या व्यवस्था की है? लोग इतनी देर तक गर्मी में यहां इंतजार कर रहे हैं।’ बाद में करात ने बताया कि उन्हें करीब 50 मिनट तक इंतजार करना पड़ा। उनके पहुंचने से पहले से मशीन की बैटरी लगभग 20 मिनट से डाउन थी।

निर्वाचन आयोग ने दी सफाई
उनके आरोप पर नई दिल्ली जिले के निर्वाचन अधिकारी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि जिस मतदान केंद्र पर वह अपना वोट डालने गई थीं, वहां कंट्रोल यूनिट की बैटरी सुबह 10 बजे के आसपास खत्म हो गई थी और इसे 15 मिनट के भीतर बदल दिया गया।

Check Also

BJP की वरिष्ठ नेता सुरमा पाधी बनीं ओडिशा विधानसभा की अध्यक्ष, CM माझी-पटनायक समेत दिग्गजों ने दी बधाई

तिरुवनंतपुरम:  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता सुरमा पाधी को गुरुवार को ओडिशा विधानसभा …