Friday, September 20, 2024 at 5:29 AM

बारिश का भी रौद्र रूप, फिर भी लोगों को बचाने में जुटी सेना; PHOTOS

वायनाड:  केरल के वायनाड में भूस्खलन के बाद मंगलवार को मौसम विभाग ने जिले में रेड अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग ने वायनाड, मलप्पुरम, कोझिकोड और कन्नूर जिले में भारी बारिश की संभावना जताई है। भारतीय मौसम विभाग ने वायनाड समेत चार जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया। इसके अलावा तिरुवनंतपुरम और कोल्लम को छोड़कर राज्य के सभी राज्यों के लिए मंगलवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।

बता दें कि रेड अलर्ट 24 घंटों में 20 सेमी. तक बारिश का संकेत देता है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब है 11-20 सेमी तक भारी बारिश और येलो अलर्ट छह-11 सेमी तक भारी बारिश का संकेत देता है। मंगलवार को पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़ और कासरगोड जिलों के लिए ऑरोंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड और कन्नूर जिले में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

वायनाड में भूस्खलन के कारण मुंडक्कई पूरी तरह से कट गया है। एनडीआरएफ की टीम, दो हेलीकॉप्टर और अन्य बचाव कर्मी भारी बारिश के बीच वहां बचाव कार्य चला रहे हैं। वायनाड में भूस्खलन में अबतक 50 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारी मौत के आंकड़ों में वृद्धि की संभावना जता रहे हैं। इस हादसे में अबतक 70 से अधिक घायल भी हुए हैं। घायलों का अस्पताल में इलाज जारी है। कई लोग वायनाड के अलग-अलग इलाकों में फंसे हुए हैं।

पीएम मोदी ने केरल के सीएम पिनारई विजयन से बात की और केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने मौजूदा स्थिति के बारे में केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी से भी बात की। प्रधानमंत्री ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी बात की और उनसे यह सुनिश्चित करने को कहा कि भाजपा कार्यकर्ता राहत प्रयासों में सहायता के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, वह करें। इसके अलावा, पीएम ने वायनाड में भूस्खलन के बारे में मंत्री जॉर्ज कुरियन से भी बात की।

Check Also

‘एक देश-एक चुनाव’ पर सियासी संग्राम; भाजपा और जयंत बचाव में उतरे तो बीजद हुई हमलावर

नई दिल्ली :  मोदी सरकार की कैबिनेट द्वारा वन नेशन वन इलेक्शन के मसौदे को …