Tuesday, February 27, 2024 at 7:32 PM

दुनियाभर के मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्साह, सुंदरकाण्ड पाठ का आयोजन; होगा सीधा प्रसारण

अयोध्या में राम मंदिर के भव्य शुभारंभ पर दुनिया के अलग-अलग देशों में भी जश्न की तैयारियां शुरू हो गई हैं। अमेरिका, यूके, कनाडा, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड समेत दक्षिण अफ्रीका और गल्फ देशों में भी राम मंदिर के शुभारंभ पर पूजा पाठ, भजन कीर्तन और सुंदरकांड समेत रामचरितमानस के पाठ शुरू कर दिए गए हैं। अमेरिका में बसे भारतीयों के समूह ने यहां के सभी छोटे बड़े 1100 मंदिरों में सुंदरकांड और रामचरितमानस का पाठ भी शुरू कर दिया है। अमेरिका के “सुंदरकांड परिवार समूह” ने मंदिरों में सुंदरकांड का पूरा आयोजन किया है।

अमेरिका के 1100 मंदिरों में सुंदरकांड का पाठ
अमेरिका के सुंदरकांड परिवार समूह के तरुण शर्मा कहते हैं उनके ग्रुप ने अमेरिका के 1100 मंदिरों में सुंदरकांड और रामचरितमानस पाठ शुरू कराया है। वह कहते हैं कि अमेरिका के सभी छोटे-बड़े मंदिर जो उनके समूह से जुड़े हैं वहां पर इस तरीके की तैयारी शुरू हुई है। इसके अलावा यहां के अलग-अलग प्रांत के भी मंदिरों में तमाम तरह के आयोजन किए जा रहे हैं। तरुण कहते हैं कि लॉस एंजेलिस के कुछ सार्वजनिक जगहों पर उनके समूह ने अनुमति लेकर राम मंदिर के शुभारंभ का लाइव प्रसारण करने की तैयारी की है। वह कहते हैं कि हालांकि उस वक्त लॉस एंजेलिस में रात के तकरीबन 11 बज रहे होंगे। लेकिन भारतीय समुदाय के बीच में राम मंदिर को लेकर जो उल्लास है उससे भारी भीड़ जमा होने का अनुमान है।

अमेरिका की सड़कों में दिखेगा लाइव प्रसारण
अमेरिका के अलग-अलग शहरों में भी इसी तरीके की तैयारी की गई है। न्यूयॉर्क में बसे भारतीय समुदाय ने तो टाइम्स स्क्वायर के बिल बोर्ड पर राम मंदिर के शुभारंभ का लाइव प्रसारण करने की पूरी तैयारी की है। न्यूयॉर्क स्थित एक प्रमुख भारतीय बैंक के कर्मचारी शुब्रांत बैनर्जी कहते हैं कि यहां के मंदिरों में 15 तारीख से ही सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ किया जा रहा है। शुब्रांत कहते हैं कि अमेरिका के अलग-अलग राज्यों में लगातार राम मंदिर के शुभारंभ से पहले ही भजन पूजन और सुंदरकांड रामचरितमानस पाठ समेत हनुमान चालीसा का पाठ हो रहा है। वह कहते हैं कि अयोध्या में जब राम मंदिर का शुभारंभ हो रहा होगा तो स्क्वायर के बिल बोर्ड पर उसका प्रसारण यहां रहने वाले लोग देख सकेंगे। वह बताते हैं कि जब राम मंदिर में शिलान्यास हुआ था तब भी न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर लाइव दिखाया गया था।

कनाडा में भी लोगों में खासा उत्साह
कनाडा के विनिपेग में रहने वाले हिमांशु शर्मा कहते हैं कि यहां के मंदिरों में जबरदस्त तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। वह कहते हैं कि इन दिनों यहां पर तापमान माइनस में है बावजूद उसके लोगों का उत्साह इतना ज्यादा है कि मौसम की विपरीत परिस्थितियों के बाद भी मंदिरों में राम नाम की धूम मची है। हिमांशु कहते हैं कि कनाडा के अलग-अलग मंदिरों में लगातार सुंदरकांड का पाठ हो रहा है। लोग भी अपने घरों में सुंदरकांड से लेकर हनुमान चालीसा का पाठ भी कर रहे हैं। वह कहते हैं कि कनाडा के अलग-अलग प्रांतों में भी राम मंदिर शुभारंभ की तैयारी हुई हैं। भंडारे से लेकर लाइव शुभारंभ दिखाने की योजना है।

दुबई, ऑस्ट्रेलिया में भी राम मंदिर के भव्य शुभारंभ की धूम
दुबई में रह रहे दीपक शर्मा बताते हैं कि यहां के हिंदू समुदाय के लोगों ने राम मंदिर के भव्य शुभारंभ पर अपने घरों में दीपक जलाने से लेकर पूजा पाठ की तैयारी की है। दीपक कहते हैं कि अबू धाबी और दुबई में जो मंदिर हैं वहां पर भी राम मंदिर शुभारंभ का प्रसारण किया जा रहा है। इसी तरह ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रह रहे सनी पुंज कहते हैं कि यहां के हिंदू समुदाय के साथ-साथ पंजाबी और अन्य कम्युनिटी से ताल्लुक रखने वाले राम मंदिर के शुभारंभ पर जश्र की तैयारी में जुट गए हैं। सनी कहते हैं कि “ग्लोबल सुंदरकांड परिवार” ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न, पर्थ और सिडनी जैसे बड़े शहरों में सुंदरकांड का आयोजन कर रहा है। इसके अलावा यूके समेत यूरोप के प्रमुख देशों में भी राम मंदिर के शुभारंभ पर मंदिरों में तैयारी हो चुकी हैं।

ग्लोबल इंडियन संगठन के सचिव टीसी ठाकुर कहते हैं कि उनके संगठन से जुड़े दुनिया के सभी मुल्कों के लोग अपने-अपने देश और प्रांत के राम मंदिरों में पूजा अर्चना की तैयारी में जुटे हैं। केपटाउन में रहने वाले ठाकुर कहते हैं कि सिर्फ उनके देश ही नहीं बल्कि अफ्रीकी देशों में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोग बड़ी संख्या में ऑनलाइन जुड़कर राम मंदिर के शुभारंभ पर पूजा पाठ करेंगे। इसके अलावा उनके संगठन से जुड़े लोग राम मंदिर के शुभारंभ के बाद अयोध्या जाना भी शुरू करेंगे।

Check Also

10,000 से ज्यादा लोगों का BJD के टिकट के लिए आवेदन, पार्टी नेता का दावा- नवीन पटनायक फिर होंगे सीएम

आगामी लोकसभा चुनाव और ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए बीजू जनता दल (बीजेडी) के टिकट …