Friday, April 26, 2024 at 6:59 PM

क्या आप भी मुँह धोते समय करते हैं साबुन का इस्तेमाल तो जान लें इसके कुछ नुक्सान

यदि हम अपने चेहरे को निखरा हुआ बनाए रखना चाहते है तो हमे इसका खास ख्याल रखना चाहिए। चेहरे की स्किन बहुत सॉफ्ट होती है। यदि इसका ध्यान ना रखा जाए तो त्वचा शुष्क और बेजान होने लगती है।

चेहरे पर कुछ भी यूज़ करने से पहले ध्यान रखना चाहिए कि यह यह आपकी त्वचा को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा है। बहुत सारे लोगों की आदत होती है कि वह मुंह धोते समय सामने रखा साबुन का टुकड़ा चेहरे को धोने के लिए यूज़ कर लेते हैं।

कभी-कभार यह काम जल्‍दी में भी हो सकता है। लेकिन हमें बचपन से ही समझाया गया है कि चेहरे को कभी साबुन से नहीं होना चाहिए। यहां तक कि अगर हम स्‍किन स्‍पेशलिस्‍ट के पास भी जाएंगे तो वह भी आपको चेहरा धोने के लिए हमेशा फेस वॉश लगाने की ही सलाह देगा।

जब त्वचा पर क्षारीय चीजों का इस्तेमाल किया जाता है तो त्वचा बेजान हो जाती है। चेहरे को बेजान लगने से बचाने के लिए साबुन का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि साबुन में कई प्रकार के रसायन होते है।

चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करने की बजाय फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। फेसवॉश आपके चेहरे को नुकसान नहीं पहुंचाता है। या आप घर पर मौजूद चीजों से भी चेहरे को साफ कर सकते हैं। यह त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल …