Monday, June 24, 2024 at 8:20 AM

डीजीसीए का एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस, उड़ानों में देरी और यात्रियों की परेशानी पर जताई नाराजगी

नई दिल्ली:  एयर इंडिया का एक विमान तकनीकी खामियों के कारण सैन फ्रांसिस्को के लिए उड़ान नहीं भर सका। इस वजह से यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। अब नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयर इंडिया की दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में अत्यधिक देरी और यात्रियों की देखभाल न करने के मामले में कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

बता दें कि सैन फ्रांसिस्को जाने वाले एयर इंडिया के विमान को दिल्ली से गुरुवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे उड़ान भरनी थी। तकनीकी खामियों के कारण उड़ान में काफी देरी हुई और यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। एयर इंडिया के अधिकारियों ने बताया के इसके बाद उड़ान का समय शुक्रवार दोपहर के लिए पुनर्निधारित किया गया।

दो उड़ानों में अत्यधिक देरी के लिए कारण बताओ नोटिस
डीजीसीए ने पहला कारण बताओ नोटिस 30 मई को दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को जाने वाली एआई 183 की उड़ान में अत्यधिक देरी के लिए जारी किया है। इसके अलावा 24 मई को मुंबई से सैन फ्रांसिस्को जाने वाली एआई 179 विमान की अंतरराष्ट्रीय उड़ान में भी अत्यधिक देरी के लिए नोटिस जारी किया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एयर इंडिया की उड़ानों में देरी और यात्रियों को होने वाली परेशानी का संज्ञान लिया। इसके बाद डीजीसीए द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।

‘एयर इंडिया ने डीजीसीए के नियमों का उल्लंघन किया’
एयर इंडिया के यात्रियों को बिना एयर कंडीशनिंग के विमान में चढ़ाया गया था, जिस वजह से उन्हें भीषण गर्मी में परेशानी का सामना करना पड़ा। कारण बताओ नोटिस में इस बात पर जोर दिया गया है कि एयर इंडिया ने डीजीसीए के नियमों का उल्लंघन किया। इस तरह से यात्रियों को बार-बार असुविधा पहुंचाई गई। नोटिस में यह भी बताया गया है कि एयर इंडिया यात्रियों की देखभाल करने में बार-बार विफल हो रही है। उड़ानों में देरी के कारण एयरलाइंस द्वारा यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं से संबंधित मानदंडों का पालन नहीं किया गया।

Check Also

बिहू से कमाए पैसे को महिला ने चाय के स्टॉल में किया निवेश; सीएम सरमा बने ग्राहक, ली चाय की चुसकी

गुवाहटी:  असम में एक युवा महिला रिकॉर्ड सेटिंग बिहू प्रदर्शन में कमाए गए पैसे से …