Friday, March 29, 2024 at 1:34 PM

पाकिस्तान की जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का 60 साल की उम्र में हुआ निधन

पाकिस्तानी जेल में कुछ साल पहले मारे गए पंजाब के सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का निधन हो गया है।पंजाब के रहने वाले सरबजीत सिंह को पाकिस्तान से भारत वापस लाने के लिए उनकी बहन ने मुहिम छेड़ी थी. दलबीर कौर का अंतिम संस्कार आज पंजाब के भिखीविंड में किया जाएगा.

दलबीर कौर ने अमृतसर के निजी अस्पताल में रात 2 बजे आखिरी सांस ली। उनको शनिवार को सांस लेने के दौरान तकलीफ महसूस होने के बाद यहां दाखिल करवाया गया था। दलबीर कौर की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान थी क्योंकि उन्होने अपने भाई सरबजीत सिंह को भारत जिंदा लाने लिए उच्च स्तर पर कानूनी लड़ाई लड़ी थी मगर कामयाब नहीं हो पाईं थीं।

सरबजीत को पाकिस्तान की एक अदालत ने आतंकवाद एवं जासूसी के लिए दोषी ठहराया था और 1991 में मौत की सजा सुनायी थी. हालांकि सरकार ने 2008 में सरबजीत को फांसी देने पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी थी. इसके बाद अप्रैल 2013 में लाहौर में कैदियों के हमले के बाद सरबजीत की मौत हो गई थी.

कौर 2005 में बीजेपी के तब नजदीक आयीं थीं जब वह अपने भाई को जेल के बाहर निकालने के लिए संघर्ष कर रही थीं.सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर दिसंबर 2016 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हुई थीं.

 

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …