Tuesday, April 23, 2024 at 1:30 PM

SBI की इस एन्यूटी डिपॉजिट स्कीम में ग्राहकों को मिलेगा बंपर फायदा

अभी तक आपने बैंक से लोन लेने की बात तो सुनी ही होगी, सुनी ही क्यों हो सकता है लिया भी हो. लेकिन आज हम जिस स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं उसमें बैंक से लोन लेना नहीं बैंक को लोन देना होता है, जिसके बदले EMI के तौर पर आपकी फिक्स्ड इनकम भी होती रहेगी.

इस स्कीम के तहत ग्राहकों को हर महीने एक निश्चित राशि मिलेगी. ग्राहक एसबीआई वार्षिकी जमा योजना यानी एन्यूटी डिपॉजिट स्कीम (SBI annuity deposit scheme) को देख सकते हैं. इस स्‍कीम में निवेशक को एकमुश्‍त पैसा जमा करना होता है.

SBI की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, वन टाइम डिपॉजिट करके हर महीने एक फिक्स्ड अमाउंट पा सकते हैं. इस राशि में प्रिंसिपल अमाउंट और उस पर मिली ब्याज शामिल होती है.  SBI की वेबसाइट के मुताबिक, इस स्‍कीम में डिपॉजिट पर वही ब्‍याज मिलता है,  बैंक के टर्म डिपॉजिट यानी एफडी (Fixed Deposit) पर मिलता है. तो चलिए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं.

SBI की इस स्‍कीम में एन्यूटी का भुगतान डिपॉजिट होने के अगले महीने निर्धारित तारीख से किया जाएगा. अगर किसी महीने वह तारीख (29, 30 और 31) नहीं है, तो उसके अगले महीने के एक तारीख को एन्यूटी मिलेगी. स्कीम में कस्‍टमर को यूनिवर्सल पासबुक जारी की जाती है.

Check Also

पश्चिम एशिया में तनाव की खबरों के बीच सोना-चांदी नए हाई पर, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने की आशंकाओं के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूती के रुख …