Monday, April 22, 2024 at 1:02 PM

CM तमांग ने किया ‘सिक्किम शिशु समृद्धि योजना’ का एलान, नवजातों के नाम पर खाते में पैसा जमा करेगी सरकार

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने सोमवार एक नई योजना का एलान किया। इस योजना के तहत सरकार नवजात शिशु के नाम पर 10 हजार 800 रुपये की सावधि जमा (एफडी) करेगी। मुख्ममंत्री ने सोरेंग जिले में ‘जन भरोसा सम्मेलन’के दौरान योजना की घोषणा की।

तमांग ने राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले ‘सिक्किम शिशु समृद्धि योजना’ की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सावधि जमा को बच्चे के 18 वर्ष पूरा होने पर ही निकाला जा सकेगा। 2011 की जनगणना के मुताबिक, हिमालयी राज्य में 6.10 लाख आबादी है, जो कि देश में सबसे कम है। तमांग सरकार दंपतियों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है, ताकि आबादी की बढ़ती उम्र की चिंता को दूर किया जा सके।

इसमें दो या तीन बच्चे वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए अतिरिक्त वेतन वृद्धि, महिला सरकारी कर्मचारियों के लिए एक वर्ष का मातृत्व अवकाश और गैर-सरकारी माताओं के लिए वित्तीय अनुदान शामिल हैं। मुख्यमंत्री तमांग ने पिछले साल कहा था, सिक्किम में मूल आबादी के बीच कम प्रजनन दर गंभीर चिंता का विषय है हमें प्रक्रिया को उलटने के लिए सबकुछ करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सेवा में चार साल पूरे कर चुके करीब 25 हजार अस्थायी कर्मचारियों को नियमित करने के लिए 29 फरवरी को रंगपो में नियमितीकरण के लिए ज्ञापन मिलेगा। इस महीने की शुरुआत में राज्य मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों के नियमितीकरण और पुरानी पेंशन योजना की बहाली को मंजूरी दी थी।

मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि होम स्टे के निर्माण पर 48 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। जिससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे और राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। तमांग ने सोरेंग जिले के सिंगलिंग में एक फायर स्टेशन का उद्घाटन किया। इसका निर्माण 5.5 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

Check Also

UP, बंगाल, छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र में बुरा हाल, पांच दिन गंभीर; कई क्षेत्रों में भीषण जल संकट का खतरा

नई दिल्ली: देश के कई राज्य प्रचंड गर्मी से तप रहे हैं। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश …