Thursday, May 23, 2024 at 3:26 PM

उम्मीदवारों के नाम पर भाजपा में मंथन, पहली लिस्ट में इन सीटों पर रहेगा फोकस

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर मंथन शुरू कर दिया है। बुधवार को इसे लेकर अहम बैठकें हुईं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा विभिन्न राज्यों के नेताओं के साथ बुधवार को अलग-अलग बैठक कर रहे हैं। पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने आज मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के नेताओं के साथ बैठक की। गौरतलब है कि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक गुरुवार यानी कि 29 फरवरी को होनी है, जिसमें भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट फाइनल हो सकती है।

पहली लिस्ट में ही हो सकता है पीएम मोदी का नाम
भाजपा की पहली लिस्ट में ही पीएम मोदी और अमित शाह जैसे शीर्ष नेताओं का नाम शामिल हो सकता है। इनके अलावा पहली लिस्ट में भाजपा उन सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर सकती है, जिन सीटों पर 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था। 2019 के लोकसभा चुनाव के समय भाजपा ने चुनाव आयोग द्वारा तारीख के एलान के बाद अपनी पहली लिस्ट जारी की थी। हालांकि बीते साल पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के पैटर्न को देखें तो भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट चुनाव की तारीख के एलान से पहले ही जारी कर दी थी। ऐसे में माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में भी भाजपा इसी पैटर्न पर चलते हुए चुनाव तारीख का एलान होने से पहले ही अपनी पहली लिस्ट जारी कर सकती है।

राज्यों के स्तर पर की जा रही रायशुमारी
पार्टी ने राज्य स्तर पर भी लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नामों पर मंथन शुरू कर दिया है। इसे लेकर पार्टी नेतृत्व पार्टी पदाधिकारियों, जिलाध्यक्षों, विधायकों और पूर्व सांसदों आदि से संभावित उम्मीदवारों के नाम मांग रही है। साथ ही विभिन्न नेता रायशुमारी के लिए अलग-अलग जिलों का भी दौरा कर रहे हैं। बीते दिनों पीएम मोदी ने आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा के 370 और एनडीए के 400 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा किया था। ऐसे में पार्टी उम्मीदवारों के चयन में कोई कोताही नहीं बरतना चाहती है और सिर्फ जिताऊ चेहरों पर ही दांव लगाने की तैयारी कर रही है।

Check Also

प्रज्ज्वल का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने की मांग पर केंद्र ने नहीं दिया कोई जवाब, गृह मंत्री का आरोप

बंगलूरू: कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने बुधवार को कहा कि अश्लील वीडियो मामले में …