Tuesday, July 5, 2022 at 6:49 PM

सावधान! देश के इन राज्यों में मई-जून तक आएगी कोरोना की चौथी लहर, IIT Kanpur ने दी चेतावनी

भारत में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में कोरोना की चौथी लहर की सुगबुगाहट भी तेज हो चली है. विशेषज्ञों की मानें तो यूपी, हरियाणा दिल्ली में फिलहाल खतरा सबसे ज्यादा है, लेकिन ये तेजी से दूसरे राज्यों की तरफ भी बढ़ रहा है.

कानपुर आईआईटी के विशेषज्ञों की मानें, तो देश में कोरोना की चौथी लहर जून महीने में आ जाएगी. हर रोज लाखों लोग संक्रमित होंगे. कोरोना की चौथी लहर जून से शुरू होकर सितंबर-अक्टूबर तक रह सकती है. इसका पीक अगस्त महीने में आ सकता है.  इसके अलावा कोरोना के बाकी स्ट्रेन भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

कोरोना वायरस की चौथी लहर से बचने का बचाव सबसे बेहतर तरीका कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना है. आपको मास्क पहनना चाहिए. समय-समय पर सेनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा वैक्सीन की सभी डोज लगवानी होगी. कोरोना की चौथी लहर में वो लोग ज्यादा खतरे में होंगे, जो अभी तक कोरोना से बचे हुए हैं कोरोना की वैक्सीन भी नहीं लगवाई है.

इस बीच बच्चों के लिए भी वैक्सीन को न सिर्फ मंजूरी मिल चुकी है, बल्कि उन्हें वैक्सीन लगाने की शुरुआत भी हो चुकी है.  देश की 61 फीसदी से ज्यादा आबादी को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है. वैक्सीनेशन के मामले में भारत चीन के बाद दूसरे नंबर पर है. चीन ने अपने 88 फीसदी नागरिकों को वैक्सीन दे दी है. वहीं, दुनिया भर में ये आंकड़ा 59.5 फीसदी है.

Check Also

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान पर पड़ी बारिश की मार, दक्षिण पश्चिम में 6 लोगों की मौत

दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान और देश के अन्य हिस्सों में भारी बारिश के कारण मकानों की छत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *