Sunday, May 5, 2024 at 11:48 PM

चेहरे के दाग-धब्बे हो या स्किन-इंफेक्शन हर बीमारी का इलाज हैं ये देसी नुस्खा

लोग चेहरे के दाग-धब्बे या ब्लैक-स्पॉट  मिटाने के लिए कई तरह के स्किन-केयर क्रीम, फेस-वॉश या लोशन या अन्य उपायों की तलाश करने लगते हैं. कई बार तो बाजार से खरीद गए क्रीम या दवाओं के कारण लोगों को स्किन-इंफेक्शन जैसी शिकायतों का भी खतरा हो जाता है.

बाजार में मिलने वाले ऐसे प्रोडक्ट आमतौर पर काफी महंगे होते हैं. वहीं, घरेलू नुस्खों पर अमल करना न सिर्फ आसान होता है, बल्कि इससे कोई खतरा भी नहीं होता. आपका चेहरा हमेशा खिला-खिला रहे, इसके लिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे.

जी हां, पपीता आपके शरीर की सुंदरता बनाए रखने वाला सबसे अच्छे घरेलू संसाधनों में से एक है. पपीता में पपीन नामक तत्व होता है, जो आपकी त्वचा की सेहत और खूबसूरती बनाए रखता है.  पपीता का लेप अपने चेहरे पर लगाकर इसका लाभ उठा सकती हैं. इसके लिए पहले पपीते को पीस लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अगर आपकी त्वचा रूखी यानी ड्राई है तो इसमें मिल्क-क्रीम का मिश्रण करें.

ऑयली-स्किन वालों को इस पेस्ट में आधा चम्मच नींबू का रस मिला लेना चाहिए. पपीते के इस पेस्ट के रोजाना इस्तेमाल से आपका चेहरा दमक उठेगा. दरअसल, इस पेस्ट से आपकी त्वचा को विटामिन सी और लैक्टिक एसिड जैसे रासायनिक तत्वों का साथ मिलता है, जो चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में मददगार होते हैं.

 

Check Also

ये हैं देश की ‘पहली महिलाएं’, जिन्होंने अपने क्षेत्र में रचा इतिहास

भारत पुरुष प्रधान देश है, जहां एक दौर था जब महिलाओं को शिक्षा का अधिकार …