Tuesday, August 16, 2022 at 2:42 PM

घंटो ऑफिस में बैठकर काम करने की वजह से होता हैं पीठ दर्द तो ऐसे पाएं छुटकारा

आने वाले दिनों में आप जब ऑफिस जाएंगे तो पूरा माहौल बदला-बदला सा नजर आएगा. आपको दूसरे कर्मचारी से 6 फीट की दूरी रखनी होगी. साथ ही आपको मास्क भी लगाना होगा.

जब आप ऑफिस में काम कर रहे हों उस वक्त  कुर्सी पर बैठते वक्त अपनी बिल्कुल सीधा बैंठे। इसके साथ ही दोनों पैरो को जमीन पर रखे। कुछ लोग कुर्सी पर ऊपर उठाकर बैठते हैं जिससे पैर हवा में लटकते रहते हैं जो सही नहीं है इससे आपकी कमर की हड्डी पर दवाब पड़ता क्योंकि पैर को नीचे से स्पोर्ट नहीं मिल पाता है।

आसन ठीक करें

सिर, कंधा और कमर को सीधी रेखा में रखें. आगे की तरफ झुकाने से बचें. बैठने की सही पोजिशन आपके दर्द को कम करने में मददगार साबित होगी. तीन सप्ताह के प्रयास से ठीक आसन खुद ब खुद काबू में आ सकता है.

बार-बार ब्रेक

पीठ का दर्द मुख्य रूप से ज्यादा बैठने से उठता है. इसलिए, जरूरी है कि बार-बार ब्रेक लिया जाए. पीठ दर्द के मरीजों की अक्सर शिकायत हर दिन कंप्यूटर पर 8-10 घंटे बैठने की होती है. आदर्श रूप में हर 45 मिनट से एक घंटे के बाद 30 सेकंड से लेकर एक मिनट का ब्रेक लिया जा सकता है. कुछ लोग काम में इतने मशगूल हो जाते हैं कि मामूली ब्रेक लेने का भी उन्हें याद नहीं रहता.

व्यायाम

मामूली ब्रेक के दौरान हल्का व्यायाम भी करना चाहिए. व्यायाम का फोकस गर्दन, कंधा और पीठ पर होना चाहिए. पेट के बल लेटकर दोनों हाथों को तिरछा कर शरीर को स्ट्रेच करें. याद रहे आपका सिर बेड या चौकी से नहीं सटना चाहिए. रीढ़ की हड्डी में खिंचाव को दूर करने के लिए कुर्सी पर बैठकर गर्दन को पीछे की तरफ ले जाएं.फिर आगे की तरफ वापस आएं.

Check Also

सिगरेट और चाय की वजह से यदि आपके होठ भी हो गए हैं काले तो आजमाएं ये उपाए

आज की दुनिया में सिगरेट के साथ चाय पीना एक फैसन बन गया है। हर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *