Wednesday, October 23, 2024 at 5:55 PM

अटल बिहारी वाजपेयी की 98वीं जयंती आज, यहाँ देखें अटल जी से जुड़े दिलचस्प किस्से

देश पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की 98वीं जयंती मना रहा है। ग्वालियर में अटल जी की जयंती के मौके पर गौरव दिवस मनाया जा रहा है। अटल जी का ग्वालियर से गहरा नाता है।

शहर के बीचों-बीच कमल सिंह के बाग में उनका पैतृक निवास है। उनके राजनीतिक सफर की शुरुआत भी ग्वालियर से हुई। साल 1924 में आज के दिन ही अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म हुआ था। अटली जी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। अटल जी भाजपा के नरमपंथी नेताओं में शुमार थे।

अटल जी तीन बार देश के प्रधानमंत्री बने। वर्ष 1996 में जब वह पीएम बने तब उनका पहला कार्यकाल मात्र 13 दिनों का था। इसके बाद, अटल जी 1998 में फिर प्रधानमंत्री बने। अटल जी ने दूसरे कार्यकाल में 13 महीने तक पीएम का पद संभाला था।

अटल जी का जन्म भले ही उत्तर प्रदेश की बटेश्वर गांव में हुआ लेकिन उनका बचपन ग्वालियर में गुजरा। अटल जी सामान्य तरीके से अपने परिवार मित्रों से मुलाकात करते थे। अटल जी ने जीवित रहते ही अपने घर को लाइब्रेरी के रूप में तब्दील कर दिया था। यह उन्होंने बच्चों के प्रति अपने लगाव के चलते किया था।

स्कूल का हर कमरा, खेल का मैदान अटल जी की यादों को संजोया है। अटल जी ने इसी स्कूल में मिडिल तक शिक्षा हासिल की थी। 1935 से 1937 के दौरान जब अटल जी जब इस स्कूल में पढ़ाई करते थे तब उनके पिता कृष्ण बिहारी बाजपेई यहीं शिक्षक थे।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …