Thursday, March 28, 2024 at 11:36 PM

सुप्रीम कोर्ट में गर्भपात कानून के पास होते ही अमेरिकी पुरुषों में नसबंदी के लिए लगी होड़, 30 वर्ष से कम आयु के युवा ज्यादा

अमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक अहम फैसले में गर्भपात को कानूनी तौर पर मंजूरी देने फैसले को पलटने के बाद पुरूघों के नसबंदी के मामले बढ़ने लगे हैं। ओहियो के क्लीवलैंड क्लिनिक ने बताया की नसबंदी के लिए अब पहले से अधिक रिक्वेस्ट आ रही है।

क्लीवलैंड क्लिनिक के प्रवक्ता ने कहा कि पहले 1 दिन में 4 रिक्वेस्ट आती थीं लेकिन जब से गर्भपात कानून को लेकर अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया है, उसके बाद शुक्रवार से लेकर बुधवार तक 90 रिक्वेस्ट आ चुकी हैं।न्यूयॉर्क में वेइल कॉर्नेल मेडिकल सेंटर में सेंटर फॉर मेल रिप्रोडक्टिव मेडिसिन एंड माइक्रोसर्जरी के यूरोलॉजिस्ट और निदेशक मार्क गोल्डस्टीन ने कहा कि यह पहली बार नहीं है जब एक महत्वपूर्ण समाचार घटना ने पुरुष नसबंदी में वृद्धि की है।

फ्लोरिडा के नॉर्थ मियामी के एक यूरोलॉजिस्ट डॉ. डेविड रॉबिन्स ने भी कहा है कि इन दिनों उनके पास नसबंदी के बेतहाशा फोन कॉल्स आ रहे हैं। दूसरी ओर कंसास सिटी के एक यूरोलॉजिस्ट डॉ. क्रिश्चियन हेनिंगर ने कहा है कि मेरे पास भी नसबंदी को लेकर लगातार फोन पर फोन आ रहे हैं और नसबंदी की प्रोसेस के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। गोल्डस्टीन ने कहा कि 2008 की आर्थिक मंदी के बाद पुरुष नसबंदी के अनुरोध में तेजी आई क्योंकि अधिक पुरुषों को वित्तीय तनाव के दौरान अतिरिक्त बच्चे पैदा करने की चिंता होने लगी।

 

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …