Saturday, May 4, 2024 at 3:41 AM

’12वीं फेल’ के खाते में एक और उपलब्धि, तोलोज फिल्म फेस्टिवल में जीता सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार

विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में बनी विक्रांत मैसी और मेधा शंकर अभिनीत फिल्म ’12वीं फेल’ को मिलने वाला प्यार और पुरस्कार रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। फिल्म को मिली शानदार समीक्षाओं और अपार सराहना के साथ अब आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा की बायोपिक ने एक और खिताब अपने नाम किया। फिल्म ने भारत भर की सभी भाषाओं की पंद्रह अन्य फिल्मों के बीच नामांकित होने के बाद तोलोज फिल्म फेस्टिवल के 9वें संस्करण में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता है।

फिल्म ने जीता बेहतरीन फिल्म का पुरस्कार
’12वीं फेल’ फिल्म को तोलोज फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला है। फिल्म के निर्माता-निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा की टीम ने इसकी जानकारी दी। टीम ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘तोलोज फिल्म समारोह में 12वीं फेल को भारतीय सिनेमा वर्ग में बेस्ट फिल्म का खिताब मिला है। इस प्यार के लिए सभी को धन्यवाद।’

योगेश ईश्वर ढाबूवाला ने लिया पुरस्कार
यह पुरस्कार फिल्म के सह-निर्माता योगेश ईश्वर ढाबूवाला ने प्राप्त किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ’12वीं फेल’ एक ईमानदार फिल्म है, जो सभी सही इरादों और भावनाओं के साथ बनाई गई है, क्योंकि दर्शक अपने साथ घर वापस एक सार्थक संदेश लेकर जाते हैं। फिल्म ने हाल ही में सिनेमाघरों में 25 सप्ताह पूरे कर लिए हैं और अब यह चीन में भी रिलीज होने के लिए तैयार है।

फिल्म ने की इतनी कमाई
विधु विनोद चोपड़ा की यह फिल्म अनुराग पाठक की इसी नाम से लिख किताब पर आधारित है, जिसमें भारतीय पुलिस सेवा के अधिकार मनोज कुमार शर्मा के अत्यंत गरीबी से निकल कर आईपीएस अधिकारी बनने की सच्ची कहानी दिखाई गई है। फिल्म मनोज शर्मा के संघर्ष और उनकी आईआरएस अधिकारी पत्नी श्रद्धा जोशी के उनके जीवन में महत्व को दिखाती हैं। पिछले साल की हिट फिल्मों में शुमार 12वीं फेल ने करीब 60 करोड़ रुपये की कमाई की थी। कम बजट में बनी इस फिल्म को दर्शकों के साथ-साथ समीक्षकों ने भी खूब सराहा है। वहीं, सिने जगत के दिग्गजों ने इसकी खूब तारीफ की थी। आईएमडीबी पर भी इसे 9.2 की रेटिंग मिली है।

Check Also

हंसल मेहता की सीरीज ‘गांधी’ में ‘हैरी पॉटर’ के अभिनेता की एंट्री, ये विदेशी कलाकार भी आएंगे नजर

हंसल मेहता की बहुप्रतीक्षित सीरीज ‘गांधी’ में मशहूर हॉलीवुड फिल्म ‘हैरी पॉटर’ के अभिनेता टॉम …