Tuesday, September 27, 2022 at 4:36 AM

अमेरिका ने अपने दो युद्धपोतों को ताइवान जलडमरूमध्य में समुद्री नौवहन के लिए उतारा, क्या दे रहा चीन को युद्ध की धमकी

अमेरिका के दो युद्धपोत रविवार को अंतरराष्ट्रीय जल के माध्यम से ताइवान जलडमरूमध्य से होकर गुजरे। अमेरिकी नौसेना ने इसकी जानकारी दी है।वाशिंगटन राजनयिक रूप से ताइपे पर बीजिंग को मान्यता देता है.

जापान स्थिति अमेरिका की 7वीं फ्लीट ने कहा है कि गाइडेड मिसाइल से युक्त अमेरिकी युद्धपोत एंटीएटम और यूएसएस चांसलर्सविले नौवहन स्वतंत्रता और अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत सुदूर समुद्र की अपनी यात्रा की.

अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से ताइवान और चीन के बीच तनाव बढ़ने के बाद यह इस तरह का पहला ऑपरेशन है। पेलोसी की यात्रा के विरोध में चीन ने ताइवान को घेरकर सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास किया था।

हाल के वर्षों में अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों की नौसेनाएं नियमित रूप से ताइवान जलडमरूमध्य से होकर गुजरी हैं। बीजिंग ने इस तरह की कार्रवाइयों को ‘उकसाने वाला’ करार दिया है क्योंकि वह ताइवान पर अपना दावा करता है।

दोनों युद्धपोतों की यात्रा जारी थी और इस दौरान किसी भी बाहरी सैन्य शक्तियों की ओर से इसमें हस्तक्षेप नहीं किया गया.ताइवान ने अपने स्वयं के अभ्यास का मंचन किया, आक्रमण के खिलाफ एक रक्षा का अनुकरण करते हुए, अपने सबसे उन्नत लड़ाकू जेट को एक दुर्लभ रात के प्रदर्शन में प्रदर्शित किया।

Check Also

हरिद्वार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव आज, दो प्रत्याशीयों के समर्थकों के बीच अकस्मित शुरू हुई मारपीट

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को हरिद्वार में मतदान शुर हुआ।  रुड़की ब्लॉक के माधवपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *