Friday, October 7, 2022 at 7:20 PM

सीट बेल्‍ट अलार्म को डिसेबल करने वाले उत्‍पादों की बिक्री पर रोक लगाए अमेजन, सरकार ने दिया आदेश

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय  ने उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय से ई-कॉमर्स कंपनियों को ऐसे उपकरणों की ऑनलाइन बिक्री को रोकने के लिए कहने का आग्रह किया है, कार सीट बेल्ट अलार्म को डिसेबल करने के लिए डिजाइन किए गए हैं।लिहाजा ऐसे उत्‍पादों का इस्‍तेमाल रोकना जरूरी है, जो सीट बेल्‍ट को उपयोगी बनाने की राह में बाधाएं पैदा करते हैं.

दिग्‍गज उद्योगपति साइरस मिस्‍त्री की कार दुर्घटना में मौत के बाद से सरकार वाहन सुरक्षा को लेकर काफी अलर्ट हो गई है. इस हादसे के बाद से कार में सीट बेल्‍ट लगाने को लेकर लगातार चर्चा चल रही है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार छोटी और बजट रेंज की गाड़ियों में भी पर्याप्त संख्या में एयरबैग दिए जाने चाहिए, क्योंकि देश में ऐसी गाड़ियों को ही खरीदने वाले लोगों की संख्या सबसे अधिक है.अमेजन सहित कई ऑनलाइन वेबसाइट और खुदरा बाजार में ऐसे उपकरण मौजूद हैं जो कार में सीट बेल्‍ट न लगाने पर बजने वाले उसके अलार्म को डिसेबल कर देते हैं.

सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन से कहा है कि अपने प्‍लेटफॉर्म पर सीट बेल्‍ट अलार्म को डिसेबल करने वाले उत्‍पादों की बिक्री तत्‍काल बंद कर दें. साथ ही ऐसे उपकरणों के इस्‍तेमाल पर भी बैन लगा दिया है. मंत्री को लगता है कि इस पर प्रतिबंध लगाने की जरूरत है, ताकि जब तक सभी यात्री सीट बेल्ट न लगा लें, तब तक ये अलार्म बंद न हों।

 

Check Also

हिमस्खलन हादसे के तीसरे दिन रेस्क्यू टीम ने 19 शव किये बरामद, रेस्क्यू अभियान में बाधा बनी बर्फबारी

हिमस्खलन हादसे के तीसरे दिन रेस्क्यू टीमें घटनास्थल पर पहुंचने में कामयाब हो गईं। टीमों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *