Friday, October 18, 2024 at 5:56 PM

विटामिन का नियमित सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को होंगे ये सभी लाभ

विटामिन एक महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत जरूरी होता है। ये हड्डियों, त्‍वचा और रक्‍त वाहिकाओं के गठन और उन्‍हें स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है।

कुछ खाद्य पदार्थों खासतौर पर फल और सब्जियों में विटामिन सी प्राकृतिक रूप से पाया जाता है।  विटामिन को एल-एस्‍कोर्बिक एसिड, एस्‍कोर्बिक एसिड या एल-एस्‍कोर्बेट भी कहा जाता है।

विटामिन बी

विटामिन बी पानी में घुलनशील विटामिन है. उसमें 8 प्रकार बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बी9, बी12 शामिल हैं. ये सभी सामूहिक रूप से विटामिन्स बी का ग्रुप बनाते हैं जो शरीर के लिए अलग-अलग कामों के प्रति जिम्मेदार होते हैं.  सादा योगर्ट, दूध, केला और मशरूम विटामिन बी के स्रोत हैं.

विटामिन ए
स्वस्थ इम्यून सिस्टम, कोशिका का अच्छा विकास और दृष्टि को बहाल रखने की खातिर इस विामिन का जरूर इस्तेमाल किया जाना चाहिए. इस विटामिन का नियमित सेवन आपके इम्यून रक्षा को बना सकता है.

विटामिन सी

विटामिन सी सबसे मजबूत और सबसे महत्वपूर्ण विटामिन्स में से एक है. न सिर्फ ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है बल्कि उसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर में नुकसान की वजह बननेवाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है. एंजाइन के शामिल होने से न्यूरोट्रांसमीटर पैदा करता है और स्किन के स्वास्थ्य को बढ़ाता है.

Check Also

फल के साथ-साथ अमरूद की पत्तियां भी बहुत लाभकारी, इन बीमारियों में रामबाण है इसका सेवन

सेहत को ठीक रखने का सबसे आसान और बेहतरीन उपाय है आहार में पौष्टिक चीजों …