Saturday, April 27, 2024 at 4:47 AM

बसंत के मौसम में त्वचा तथा बालों की पर्याप्त देखभाल हैं बेहद जरुरी

तुओं के राजा बसंत ऋतु की शुरुआत हो चुकी है । बसंत ऋतु में मौसम साल भर में सबसे सुहावना माना जाता है। इस समय पंचतत्व अपना प्रकोप छोड़कर सुहावने रूप में प्रकट होते हैं। यह प्रेम की ऋतु है , मधुर श्रृंगार की बेला बसन्त में ही आती है।

 इस मौसम में हम खुले आसमान में ज्यादा समय बिताते हैं तथा हमारी दिनचर्या की चहल-पहल बढ़ जाती है।  सौंदर्य आवश्यकताओं को बदलकर बदलते मौसम के अनुरूप ढालना चाहिए ताकि हमारी त्वचा तथा बालों को पर्याप्त देखभाल सुनिश्चित रखी जा सके।

वास्तविकता यह है कि हम हर मौसम में सुन्दर दिखना चाहते है बसंत ऋतु शुरू होते ही आप यह महसूस करती हैं कि आपकी त्वचा रूखी और पपडीदार बन गई है। इस मौसम में त्वचा में नमी की कमी की वजह से आपकी त्वचा में रूखे लाल चकत्ते भी पड़ जाते है। बसंत ऋतु में सर्दियां खत्म होते ही त्वचा पर आर्द्रता  को बराबर बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

अगर आपकी त्वचा अत्याधिक शुुष्क  है तथा इसमें रूखे लाल चक्त्ते पड़ रहे है तो आप तुरंत रासायनिक  साबुन का प्रयोग करना बन्द कर दीजिए। आप साबुन की बजाय सुबह-शाम कलीनजर का उपयोग कर सकते है। त्वचा को प्रतिदिन क्लीजिंग के साथ ही त्वचा को पोषाहार भी प्रदान कीजिए

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल …