Friday, April 26, 2024 at 2:09 AM

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II के शासन के 70 साल पूरे, प्लेटिनम जुबली समारोह में 200 घाड़ों के साथ आयोजित हुई शानदार परेड

ब्रिटेन की महारानी के राजगद्दी संभालने के 70 वर्ष पूरे होने पर देशभर में चार दिन का प्लैटिनम जुबली समारोह मनाया जा रहा है।प्लैटिनम जुबली समारोह के समापन समरोह के दौरान भव्य स्ट्रीट परेड का आयोजन किया गया।

बकिंघम पैसेल से बाहर एकत्र लोगों में उस वक्त खुशी की लहर दौड़ गई जब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय बाहर बालकनी में आईं और उन्होंने मुस्कुराते हुए अपने प्रशंसकों का अभिवादन स्वीकार किया। कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत के बाद से ब्रिटेन में यह सबसे बड़ा आयोजन है।

इस दौरान वेस्टमिंटर एब्बे चर्च से बकिंघम पैलेस तक 200 घोड़ों की भव्य परेड का आयोजन किया गया। इस परेड में ब्रिटेन की महारानी के उसी भव्य रथ को शामिल किया गया, जिसमें 69 साल पहले महारानी के राज्याभिषेक के समय इस्तेमाल किया गया था। इस दौरान उनके राज्याभिषेक वीडियो को भी प्रसारित किया यगा।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय महज 25 साल की थीं, जब ब्रिटेन की गद्दी पर उनकी ताजपोशी हुई थी। तब से लेकर अब तक करीब 70 दशक से वे इस गद्दी पर काबिज हैं।

प्लेटिनम जुबली के रंगारंग कार्यक्रमों की शुरुआत बृहस्पतिवार को सेना की परेड के साथ हुई। महारानी ने बकिंघम पैलेस में राजपरिवार के अन्य वरिष्ठ सदस्यों के साथ परेड और जमा हुई भीड़ का अभिवादन स्वीकार किया।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …