Thursday, September 19, 2024 at 10:06 PM

सोशल मीडिया पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में दरारें आने का अफवाह; एफआईआर दर्ज

केवड़िया : सोशल मीडिया पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में दरारें आने की फर्जी खबर फैलाने के बाद पुलिस ने एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है। दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में दावा किया गया था कि गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में दरारें आनी शुरू हो गई हैं। यह कभी भी गिर सकती है। नर्मदा जिले के केवड़िया में स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की बनाई गई 182 मीटर ऊंची प्रतिमा एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है।

8 सितंबर को सुबह 9.52 बजे ‘रागा4इंडिया’ हैंडल पर हिंदी में लिखी गई एक पोस्ट में कहा गया कि प्रतिमा कभी भी गिर सकती है, क्योंकि इसमें दरारें आनी शुरू हो गई हैं। इस पोस्ट में प्रतिमा की एक पुरानी तस्वीर भी थी, जो इसके निर्माण के समय की बताई जा रही है। पोस्ट एक्स यूजर ने अब हटा लिया है।

अधिकारी ने बताया कि जनता में भय या चिंता पैदा करने के लिए कोई भी बयान, झूठी सूचना, अफवाह या रिपोर्ट आदि बनाने, प्रकाशित करने या प्रसारित करने से संबंधित भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 353 (1) के तहत मामला दर्ज किया गया है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी एरिया डेवलपमेंट एंड टूरिज्म गवर्नेंस अथॉरिटी के यूनिट-1 के डिप्टी कलेक्टर अभिषेक रंजन सिन्हा की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की गई है।

एफआईआर में कहा गया है कि ऐसी झूठी खबरें फैलाकर लोगों में डर पैदा करने और शांति भंग करने की कोशिश की गई है। अक्तूबर 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया था। इस प्रतिमा को देखने के लिए पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ती है।

Check Also

‘एक देश-एक चुनाव’ पर सियासी संग्राम; भाजपा और जयंत बचाव में उतरे तो बीजद हुई हमलावर

नई दिल्ली :  मोदी सरकार की कैबिनेट द्वारा वन नेशन वन इलेक्शन के मसौदे को …