Friday, September 20, 2024 at 3:17 AM

खादी की बिक्री 400 फीसदी बढ़ी, पीएम मोदी ने कहा- कारोबार पहली बार डेढ़ लाख करोड़ के पार

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि खादी की बिक्री में 400 फीसदी की वृद्धि के साथ खादी ग्रामोद्योग का कारोबार पहली बार डेढ़ लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। पहले कई लोग कभी खादी उत्पादों का उपयोग नहीं करते थे, लेकिन आज बड़े गर्व से खादी पहनते हैं। यही नहीं, हैंडलूम के उत्पादों की बिक्री भी बढ़ी है। खादी और हैंडलूम उत्पादों की बढ़ती ब्रिक्री देश में रोजगार के नए अवसर पैदा कर रही है। चूंकि, इससे महिलाएं सबसे ज्यादा जुड़ी हैं, तो सबसे ज्यादा फायदा भी उन्हीं को हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने मन की बात की 112वीं कड़ी में देशवासियों से खादी के कपड़े खरीदने का आग्रह भी किया। अगस्त महीने को आजादी का महीना करार देते हुए उन्होंने कहा कि लोगों के पास भांति-भांति के वस्त्र होंगे, लेकिन अभी तक यदि खादी के वस्त्र नहीं खरीदे हैं, तो इस साल से ही इनकी खरीदारी शुरू कर दें।

नशे की लत छुड़ाने के लिए मानस अभियान
पीएम ने लोगों से देश को नशा मुक्त बनाने की अपील की। पीएम ने बताया कि नशे की लत के शिकार लोगों की मदद के लिए सरकार ने मानस नामक अभियान की शुरुआत की है, जो मादक पदार्थों के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ा कदम है। कुछ दिन पहले ही मानस हेल्पलाइन और पोर्टल को लॉन्च किया गया था और सरकार ने एक टोल फ्री नंबर 1933 भी जारी किया है। इस पर कॉल करके कोई भी जरूरी सलाह ले सकता है या फिर पुनर्वास से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकता है।

ओलंपियाड : छात्रों से पूछा-गणित से कैसे की जाए दोस्ती
पीएम मोदी ने मन की बात की शुरुआत पेरिस ओलंपिक के जिक्र के साथ की और लोगों से खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने को कहा। फिर हाल ही में संपन्न अंतरराष्ट्रीय गणित ओलंपियाड में देश का झंडा बुलंद करने वाले छात्रों से बातचीत की। पीएम ने चार गोल्ड और एक सिल्वर जीतने वाले छात्रों की इस टीम से जानना चाहा कि आखिर लोग गणित को हौव्वा समझे बगैर उससे दोस्ती कैसे कर सकते हैं।

समस्याएं हल करने की क्षमता बढ़ाते हैं गणित के सवाल
दिल्ली के अर्जुन गुप्ता ने बताया, मेरी मां आशा गुप्ता फिजिक्स की प्रोफेसर हैं और पिता अमित गुप्ता सीए हैं। हमें गणित के सवाल सुलझाने में घंटों लगाने पड़ते हैं, लेकिन हम धीरे-धीरे जैसे मेहनत करते जाते हैं, हमारा अनुभव बढ़ता है। गणित की प्रॉब्लम सुलझाने से हमारी समस्याएं हल की क्षमता बढ़ती है।

Check Also

ममता बनर्जी ने किया बाढ़ग्रस्त इलाके पंसकुरा का दौरा, DVC का पानी छोड़ने के लिए केंद्र को ठहराया जिम्मेदार

कोलकाता:पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मेदनीपुर के बाढ़ग्रस्त इलाके पंसकुरा का दौरा किया। …