Saturday, October 26, 2024 at 7:58 AM

रूसी सेना ने लिया यूक्रेन के खेरसॉन से पीछे हटने का फैसला, क्या खत्म हो पाएगा युद्ध

रूस की सेना ने घोषणा की है कि वह यूक्रेन के दक्षिणी शहर खेरसॉन एवं उसके आसपास के क्षेत्रों से पीछे हट रही है। ।दिनों में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि अपनी चाल में फंसाने के लिए खेरसॉन से हटने का स्वांग रूसी रच रहे हैं।

यूक्रेन में रूसी सेना के शीर्ष कमांडर जनरल सर्गेई सुरोविकिन ने रक्षामंत्री सर्गेई शोइगू से कहा कि खेरसॉन तथा पश्चिमी तट के अन्य क्षेत्रों में विभिन्न सामानों की आपूर्ति करना असंभव है।

इस पर शोइगू पीछे हटने और पूर्वी तट पर रक्षा पंक्ति खड़ा करने के उनके प्रस्ताव पर राजी हो गए। खेरसॉन से अपनी सेना का हटना रूस के लिए एक अन्य बड़ा झटका है।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत लिंडा-थॉमस ग्रीनफील्ड ने आगाह किया कि वैश्विक खाद्य सुरक्षा संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता से किए गए अनाज आपूर्ति समझौते के विस्तार पर निर्भर करती है। ग्रीनफील्ड ने कहा कि दुनियाभर में 82.8 करोड़ लोग रोजाना भूखे पेट सोते हैं।

यूक्रेन की राजधानी कीव में उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”यूक्रेन ने लंबे समय तक दुनिया को अनाज की आपूर्ति की है, लेकिन रूस द्वारा उस पर। रूसी बल जानबूझकर यूक्रेन के कृषि क्षेत्रों को निशाना बना रहे हैं।”

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …