Friday, September 20, 2024 at 9:59 AM

म्यांमार में तख्तापलट के बाद पहली बार दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे हर्षवर्धन श्रृंगला, सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर की वार्ता

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने म्यांमार की राज्य प्रशासन परिषद के सामने भारत की सुरक्षा से संबंधित मुद्दे उठाए। फरवरी में सेना की ओर से तख्तापलट के बाद म्यांमार के साथ अपने पहले उच्च स्तरीय संपर्क के दौरान दो दिवसीय दौरे पर गए श्रृंगला ने यहां की प्रशासन परिषद के अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारियों से मुलाकात की.

म्यांमार की सेना ने इस साल एक फरवरी को आंग सान सू की की लोकतांत्रित तरीके से चुनी गई सरकार को अपदस्थ कर दिया था। यहां की ताकतवर राज्य प्रशासन परिषद के अध्यक्ष तख्तापलट कर सत्ता हासिल करने वाले जनरल मिन आंग हलिंग हैं।

बयान के अनुसार बैठकों के दौरान श्रृंगला ने इस बात पर जोर दिया कि म्यांमार में लोकतंत्र की जल्द से जल्द वापसी, हिरासत में रखे गए लोगों की रिहाई, बातचीत के माध्यम से विवादों का समाधान और हर तरह की हिंसा पर पूरी तरह रोक जरूरी है और यह भारत के हित में है।

मंत्रालय ने कहा कि प्रशासन परिषद के साथ वार्ता के दौरान दोनों पक्षों ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई कि उनके संबंधित क्षेत्रों को किसी भी शत्रुतापूर्ण गतिविधियों के लिए उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …