Tuesday, May 7, 2024 at 5:27 PM

गुर्दे में होने वाली इन बिमारियों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

आपके गुर्दे आपकी पीठ के निचले हिस्से के क्षेत्र में स्थित अंगों की एक जोड़ी हैं। गुर्दे आपके रक्त को फ़िल्टर करते हैं और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं। ये विषाक्त पदार्थ आपके मूत्राशय में जाते हैं और जब आप पेशाब करते हैं तो समाप्त हो जाते हैं।

 गुर्दे की बीमारी के प्रारंभिक चरण के लक्षणों को पहचानना मुश्किल हो सकता है। वे अक्सर सूक्ष्म और पहचानने में कठिन होते हैं।
गुर्दे की विफलता कई स्थितियों या कारणों का परिणाम हो सकती है। गुर्दे में रक्त प्रवाह का नुकसान आपके गुर्दे में रक्त प्रवाह का अचानक नुकसान गुर्दे की विफलता का संकेत दे सकता है
गुर्दे में रक्त के प्रवाह को नुकसान पहुंचाने वाली कुछ स्थितियों में शामिल हैं: दिल का दौरा दिल की बीमारी जिगर या जिगर की विफलता का निशान निर्जलीकरण गंभीर जलन एलर्जी गंभीर संक्रमण, जैसे सेप्सिस उच्च रक्तचाप और सूजन-रोधी दवाएं भी रक्त के प्रवाह को सीमित कर सकती हैं।
 आपके मूत्र का रंग आपके शरीर के स्वास्थ्य में एक छोटी सी खिड़की है। यह आपके गुर्दे की कार्यप्रणाली की स्थिति के बारे में तब तक बहुत कुछ नहीं बताता जब तक कि गुर्दे की क्षति बढ़ न जाए।फिर भी, मूत्र के रंग में परिवर्तन कुछ मुद्दों का चेतावनी संकेत हो सकता है।

Check Also

चेहरे की चमक बढ़ाएंगे चीनी से बने ये स्क्रब, जानें इसे घर पर बनाने का तरीका

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी का असर सीधा लोगों के शरीर पर पड़ता है। व्यस्त …