Friday, April 26, 2024 at 8:35 PM

गोलगप्पे खाने से शरीर को मिलने वाले इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

 भारत में मशहूर स्ट्रीट फूड गोलगप्‍पे खाने का चलन बड़ा फेमस है. खट्टा-मीठा और मसालेदार गोलगप्‍पे को देखकर किसी के भी मुंह में पानी आ सकता है.

 लोग खाना खाने के बाद भी एक-दो खा ही लेते हैं. गोलगप्पे का स्वाद हर उम्र के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि गोलगप्पे खाने से न सिर्फ मुंह का टेस्ट बदलता है बल्कि ये हेल्थ के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. गोलगप्पे एक कम कैलोरी वाला भोजन है. ये पेट से जुड़ीं दिक्कतों से छुटकारा दिलाता ही है,

1. मुंह के छालों का इलाज: गोलगप्पे मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटैशियम, फोलेट, जिंक और विटामिन ए, बी-6, बी-12, सी और डी के अच्छे स्रोत होते हैं.

2. ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल: डायबिटीज के मरीजों सबसे ज्यादा ध्यान अपने खाने पर देना होता है. क्योंकि खाने में जरा सा भी इधर-उधर हुआ तो शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसकी डॉक्टर से सलाह लेनी जरूरी है.

3. एसिडिटी खत्म करने में कारगर: जलजीरा पानी में मिला जीरा मुंह से आने वाली दुर्गंध को रोकने के साथ ही पाचन में मदद करता है. वहीं, पुदीना एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट से भरपूर होता है जो डाइजेशन में हेल्‍प करता है.

4. मोटापा घटाने में मददगार: गोलगप्पे मोटापा घटाने में भी मददगार होते हैं. क्योंकि इनको प्रोटीनयुक्त बनाने के लिए उबले हुए चने का इस्तेमाल किया जाता है. इसके चलते इनमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है,

 

Check Also

शरीर में कहीं इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? ऐसे कर सकते हैं आसानी से पहचान

शरीर के बेहतर पोषण, अच्छी सेहत और बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ और पौष्टिक …