Wednesday, April 24, 2024 at 10:14 PM

इस Mother’s Day पर अपनी माँ को दे अच्छी हेल्थ का ख़ास तोहफा

परिवार और बच्चों की खुशी के चक्कर में मां अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाती हैं. इससे उनका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित होता है.

आप कुछ आसान तरीकों से मां की देखभाल करें, तो उनकी हेल्थ हमेशा बेहतर रहेगी. साथ ही बीमारियों से भी बचाव करने में मदद मिलेगी. आज 14 मई को मदर्स डे (Mother’s Day) मनाया जा रहा है. इससे मां को बहुत खुशी मिलेगी.

खाने-पीने का रखें ख्याल- आपने कई बार नोटिस किया होगा कि मां सभी को खाना खिला देती हैं, लेकिन घर में कामों में व्यस्त होने के कारण खुद खाना नहीं खा पातीं. ऐसा आमतौर पर हो जाता है, जिससे उनकी हेल्थ बुरी तरह प्रभावित होती है.

हर चीज का टाइम टेबल बनाएं- आप अपनी मां के लिए सोने-जागने, खाने-पीने, एक्सरसाइज करने के लिए टाइम टेबल बनाएं. यह सुनिश्चित करें कि वे टाइम टेबल के  पर्याप्त मात्रा में फिजिकल एक्टिविटी कराएं. अगर वे किसी परेशानी की दवा ले रही हैं, तो टाइमिंग का भी ख्याल रखें.

मेंटल हेल्थ इंप्रूव करने में मदद करें- ज्यादा उम्र के लोगों को मेंटल हेल्थ संबंधी समस्याएं जल्दी घेर लेती हैं. इससे बचाने के लिए आप हर दिन कुछ वक्त माता-पिता के साथ बिताएं. उनकी बातों को सुनें और उनके साथ बातचीत करें.

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर …