Tuesday, February 27, 2024 at 7:21 PM

‘आपने मिले मौके को गंवा दिया…’, खराब फॉर्म में चल रहे श्रेयस अय्यर पर बिफरे जहीर खान, लगाई क्लास

विशाखापत्तनम में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में श्रेयस अय्यर एक बार फिर बड़ा स्कोर करने में नाकाम रहे। इससे भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान निराश हैं। श्रेयस का वनडे विश्व कप 2023 में अच्छा प्रदर्शन था, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनका फॉर्म संतोषजनक नहीं रहा है। दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी के दौरान श्रेयस को अच्छी शुरुआत तो मिली, लेकिन 29 रन पर टॉम हार्टले ने उन्हें आउट कर दिया। जहीर ने कहा कि श्रेयस के पास इंग्लैंड के स्पिनरों के खिलाफ अच्छा खेलकर बड़ा स्कोर करने का मौका था, लेकिन उन्होंने अपने फॉर्म को फिर से हासिल करने का एक अच्छा मौका गंवा दिया।

जहीर ने श्रेयस को दी यह नसीहत
जहीर ने कहा- आपको उन लम्हों को समझने की जरूरत है जो आपके और टीम के लिए महत्वपूर्ण हैं और मुझे लगता है कि श्रेयस अय्यर के लिए भी वह पल था। एंडरसन अपना स्पेल पूरी कर चुके थे। केवल एक तेज गेंदबाज खेल रहा था और उसके बाद स्पिन का इस्तेमाल किया जा रहा था। आपके पास स्पिन खेलने की शीर्ष स्तर की क्षमता है। इसलिए आपने एक अवसर बर्बाद कर दिया। आप अधिक हावी होने की कोशिश करते हुए अपना विकेट खो देते हैं। जिस तरह का कॉम्पिटीशन अभी फिलहाल है, आपको इसका नुकसान हो सकता है।

दिसंबर 2022 के बाद एक भी अर्धशतक नहीं
श्रेयस ने दिसंबर 2022 के बाद से टेस्ट में एक भी अर्धशतक नहीं बनाया है और जहीर का मानना है कि अगर वह प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो उन्हें केएल राहुल और विराट कोहली के लिए जगह खाली करनी पड़ सकती है। जहीर ने कहा- चयनकर्ता अगले कुछ दिनों में बाकी बचे तीन टेस्ट के लिए टीम का एलान कर सकते हैं। केएल राहुल और विराट कोहली की वापसी हो सकती है। इसलिए अगर आपके पास दो खिलाड़ी आते हैं, तो दो खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन से भी बाहर हो जाएंगे क्योंकि वे ऐसे खिलाड़ी हैं जो सीधे प्लेइंग-11 में अपनी जगह ले लेंगे।

शुभमन गिल श्रेयस अय्यर से रेस में आगे
जहीर ने कहा, ‘इसलिए अगर आप रन नहीं बनाते या यह नहीं दिखाते कि आप पूरी तरह से तैयार हैं या आप परिस्थिति के मुताबिक खेलने की क्षमता रखते हैं, परिपक्वता दिखा सकते हैं और टीम के लिए योगदान दे सकते हैं तो शुभमन गिल निश्चित रूप से टीम में जगह बनाने की दौड़ में आगे हैं और आप कह सकते हैं कि श्रेयस ने मौका गंवा दिया।’

श्रेयस का टेस्ट करियर
श्रेयस ने अब तक 14 टेस्ट की 24 पारियों में 36.86 की औसत से 811 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और पांच अर्धशतक लगाए हैं। उनका पिछला 50+ रन का स्कोर दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ आया था। तब उन्होंने ढाका में 87 रन की पारी खेली थी। इसके बाद से वह 13 पारी खेल चुके हैं और सिर्फ 216 रन बनाए हैं। पिछली 13 पारी में उनका उच्चतम स्कोर 35 रन का रहा है।

Check Also

विराट कोहली की जगह इस खिलाड़ी को टेस्ट सीरीज में मिला मौका, हैदराबाद में टीम से जुड़ने की खबर

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज गुरुवार (25 जनवरी) को शुरू …