Wednesday, April 24, 2024 at 5:53 PM

Online Payment करते समय आप भी रखें इन बातों का ध्यान अथवा होगा नुकसान

नलाइन पेमेंट  या UPI के जरिए पेमेंट का दौर शुरू हो गया है। देश में बड़ी संख्या में लोग गूगल पे, पेटीएम और फोन पे जैसे ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। अपने स्मार्टफोन पर बस कुछ ही टैप कर आप तुरंत, सुरक्षित और परेशानी मुक्त तरीके से पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं।

 ऑनलाइन लेनदेन आम होता जा रहा है, वैसे-वैसे ऑनलाइन धोखाधड़ी भी बढ़ती जा रही है।  आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकती है। यहां हम आपको 5 ऐसी बातें बता रहे हैं जिनको याद रख आप ऑनलाइन या UPI फ्रॉड से बच सकते हैं।

आपको अपने फ़ोन में एक से ज्यादा पेमेंट एप्लिकेशन रखने से बचना चाहिए। अगर जरूरत भी पड़े तो हमेशा PlayStore या App Store से केवल विश्वसनीय और वेरिफाइड पेमेंट एप्लिकेशन ही इंस्टॉल करना चाहिए।

अपने यूपीआई पिन को किसी के साथ भी शेयर ना करें। यह नियम आपके दोस्तों और करीबी लोगों के लिए भी लागू होता है। अगर आपको लगता है कि आपका पिन दूसरे लोगों को पता लग चुका है तो उसे तुरंत बदल दें।

सभी ऐप्स मेकर कंपनियां समय-समय पर अपडेट जारी करती रहती हैं। इसके जरिए ऐप्स में नए फीचर्स को जोड़ा जाता है UPI पेमेंट ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करते रहना चाहिए।

Check Also

पश्चिम एशिया में तनाव की खबरों के बीच सोना-चांदी नए हाई पर, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने की आशंकाओं के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूती के रुख …