Thursday, August 11, 2022 at 11:45 AM

गर्मियों में चुकंदर खाने के ये 8 फायदें नहीं जानते होंगे आप, डालिए एक नजर

गर्मी के मौसम में चुकंदर खाने के बहुत से फायदे बताए जाते हैं. ये न सिर्फ डैमेज स्किन में जान फूंकने का काम करती है, बल्कि लो हीमोग्लोबिन लेवल को भी दुरुस्त करता है. हाई न्यूट्रिशन वेल्यू, पानी और जीरो फैट जैसी खूबियां इसे गर्मियों का परफेक्ट सुपरफूड बनाती हैं. आइए आपको गर्मियों में चुकंदर खाने के 8 फायदों के बारे में बताते हैं.

भरपूर न्यूट्रिशन- अगर आपका हीमोग्लोबिन काउंट लो है तो डॉक्टर ने डाइट में चुकंदर शामिल करने की सलाह तो आपको जरूर दी होगी. चुकंदर में लगभग हर प्रकार का विटामिन और मिनरल पाया जाता है, जिसकी हमारे शरीर को सख्त जरूरत होती है. ये पोटैशियम और फोलेट का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमें मौजूद नाइट्रेट हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.

एक्सरसाइज स्टेमिना– चुकंदर शरीर में ब्लड फ्लो और ऑक्सीजन के स्तर को भी बढ़ाता है. चुकंदर का जूस पीने से इंसान ज्यादा सक्रिय और ऊर्जावान महसूस करता है. इसी वजह से इसे एक लाजवाब प्री-वर्कआउट ड्रिंक भी माना जाता है, जो मांसपेशियों पर पड़ने वाले दबाव से पहले ऑक्सीजन फ्लो को बढ़ाता है.

हेल्दी वेट– चुकंदर सिर्फ न्यूट्रिशन से भरपूर होता है और इसमें किसी तरह की कैलोरी नहीं होती है. इसलिए ये इंसान को हेल्दी बॉडी वेट को कंट्रोल करने में मदद करता है. शरीर में कैलोरी की अतिरिक्त मात्रा न बढ़ने की वजह से इंसान का वजन खुद-ब-खुद बैलेंस रहता है.

ग्लोइंग स्किन– चुकंदर में मौजूद विटामिन-सी और विटामिन-बी जैसे तत्व स्किन से जुड़ी दिक्कतों के साथ-साथ एजिंग की परेशानी पर भी लगाम कसने का काम करते हैं. चुकंदर किसी नैचुरल ब्लड प्योरीफायर की तरह काम कर कील-मुहांसो को दूर करता है और हेल्दी व ग्लोइंग स्किन देता है.

Check Also

पैर से आने वाली गंदी बदबू से निजात पाने के लिए आजमाएं ये उपाए

अक्सर दिनभर जूते पहने रखों तो पैर से गंदी बदबू आने लगती है। ये बदबू किसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *