Tuesday, April 23, 2024 at 9:27 PM

मसूर की दाल की मदद से आप भी हटा सकते हैं स्किन पर मौजूद रिंकल्स

आज के समय में हर घर की रसोई में मसूर की दाल रहती हैं। बतादें की मसूर की दाल केवल खाने योग नहीं बल्कि आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी शामिल हैं।

वहीं खाने में टेस्टी होने के साथ ही यह बहुत सारे पोषक तत्वों से भी भरपूर रहती है। आपको पता है मसूर की दाल का सेवन करने से दिन भर का 25 प्रतिशत फाइबर और 35 प्रतिशत आयरन मिलता है।

जहां खाने में मसूर की दाल जितना फायदा करती है तो जरा सोचिए अगर चेहरे पर इसका इस्तेमाल किया जाए तो ये कितना असर करेगी। आइए जानें मसूर की दाल को चेहरे पर इस्तेमाल करने पर कितना फायदा होगा।

बेस्ट एंटी एंजिंग

मसूर की दाल चेहरे के लिए बेस्ट एंटी एंजिंग का काम करती है। चेहरे पर सीधे इसका इस्तेमाल करने से यह सेल्स को और टीशू डैमेज की प्रक्रिया को धीमा करती है। इसके साथ ही यह फ्री रैडिकल्स को भी खत्म करती है। आइए जानें कैसे करें मसूर की दाल का प्रयोग।

दाल, शहद और हल्दी

मसूर दाल के पिसे हुए पाउडर को शहद और हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर स्क्रब जैसा बना लें। इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सेल्स भी हटते हैं और त्वचा निखर जाती है।

दाल का पाउडर और अंडा

दो चम्मच मसूर दाल के पाउडर में एक अंडे की सफेदी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसमें दो बूंद नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाकर रोज चेहरे पर लगाएं। सूखने पर छुड़ा लें और चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। चेहरे पर निखार जल्दी ही दिखना शुरू हो जाएगा।

Check Also

बेटी की शादी में सबसे खास दिखेंगी दुल्हन की मां, बस तैयार होते वक्त अपनाएं ये फैशन टिप्स

शादी की तारीख तय होते ही लोग तैयारियों में जुट जाते हैं। खास तौर पर …