Wednesday, April 24, 2024 at 9:15 PM

नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके आप भी हटा सकते हैं फेस से डस्ट

धूल और प्रदूषण के कारण कई बार स्किन पर गंदगी और डेड सेल्स जमा हो जाते हैं. इस वजह से रोमछिद्र भी बंद हो जाते हैं. रोमछिद्र में जमा गंदगी के कारण कई बार मुंहासों और स्किन से जुड़ी कई अन्य परेशानियां भी होने लगती हैं.

आप स्क्रब बनाने के लिए बहुत सी नेचुरल चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे आपके रोमछिद्र भी अच्छे से साफ होंगे. स्किन को स्क्रब करने के लिए आप कौन सी नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके स्क्रब बना सकते हैं आइए यहां जानें.

चीनी और नारियल का तेल

एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल का तेल लें. इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसमें थोड़ी सी चीनी डालें. अब इससे हल्के हाथ से स्किन
की मसाज करें. 2 मिनट की मसाज के बाद स्किन को हल्के गर्म पानी से धो लें.

खीरा और मिंट

आप सक्रब बनाने के लिए खीरे और मिंट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आधे खीरे और थोड़े से पुदीने के पत्तों को एक साथ पीस लें. इसमें 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच ओट्स मिलाएं. इस खीरे के पेस्ट से कुछ देर स्किन की मसाज करें. इसके बाद स्किन को ठंडे पानी से
धो लें.

पपीता और दही

आप पपीते और दही का स्क्रब बनाकर भी स्किन की मसाज कर सकते हैं. इसके लिए पपीते को मैश करें. इसमें थोड़ा दही मिलाएं. इन दोनों चीजों को मिलाकर स्किन की मसाज करें. इसके बाद ठंडे पानी से स्किन को क्लीन करें.

Check Also

शरीर में कहीं इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? ऐसे कर सकते हैं आसानी से पहचान

शरीर के बेहतर पोषण, अच्छी सेहत और बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ और पौष्टिक …