Monday, May 6, 2024 at 11:36 PM

लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप भी पाए हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा

आजकल की लाइफस्टाइल में बदलाव के चलते अधिकांश लोग हाई बीपी के मरीज हो गए हैं. अनहेल्दी खान-पान हमारे शरीर में बीमारियों का कारण बनता है. हाई ब्लड प्रेशर होने का भी यही बड़ी वजह है.

 लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी और सही बदलाव से हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. आइए आज जानते हैं, डेली रुटीन में आपको किन चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे आप हाई बीपी का शिकार होने से बच सकते हैं.

1. बैरीज- ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिसे एंथोसायनिन कहा जाता है. इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिल सकता है. 4 साल से हाइपरटेंशन के पीड़ितों पर हुई एक स्टडी में बताया गया.

2. केला- केले में पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. पोटैशियम शरीर में सोडियम से होने वाले नुकसान को कम कर रक्त वाहिकाओं को दुरुस्त रखता है. ऐसे में हाई बीपी के पेशेंट्स केले का नियमित सेवन कर सकते हैं.

3. कीवी- एक स्टडी के अनुसार, कीवी का रोजाना सेवन करने पर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम मिलेगा.  3 कीवी या सप्ताह में करीब 8 कीवी खाने वाले लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या सामान्य लोगों की तुलना में कम होती है.

Check Also

कैंसर कारक इस रसायन के उपयोग पर लगा प्रतिबंध, शोधकर्ता बोले- लिवर कैंसर का बढ़ रहा था खतरा

हमारे दैनिक जीवन में प्रयोग में लाई जाने वाली कई चीजों के इस्तेमाल को गंभीर …