Sunday, September 24, 2023 at 1:46 PM

मुंहासे को साफ करने के लिए आप भी करती हैं बेकिंग सोडा का उपयोग ?

सेहत और त्वचा के लिए कई फायदेमंद पदार्थ हमारे किचन में ही मौजूद होते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में हम उसका लाभ नहीं उठा पाते। ऐसी ही एक सामग्री है बेकिंग सोडा।

बशर्ते इसका इस्तेमाल सही तरीके और सही मात्रा में किया जाए। स्टाइलक्रेज के इस आर्टिकल में हम बेकिंग सोडा के फेसपैक से लेकर खाने के लिए उपयोग करने के ऐसे तरीकों के बारे बता रहे हैं, जिससे स्किन ग्लोइंग और सेहत माइंड ब्लोइंग हो जाएगी।

कई शोध बताते हैं कि ये मुंहासे को साफ करने या यहां तक कि इसे रोकने में मदद कर सकता है। पर ये हमेशा आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। दरअसल बेकिंग सोडा आपकी त्वचा के पीएच को खराब कर सकता है। इससे आपकी त्वचा का पीएच बैलेंस बिगड़ सकता है और परेशानी हो सकती है।

मुंहासों के इलाज के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करते हैं, तो वास्तव में इसका विपरीत प्रभाव भी हो सकता है। साथ ही यह आपके छोड़ सकता है क्योंकि इससे त्वचा जलने की समस्या हो सकती है।  आपको ऐसे घरेलू उपचारों के लिए नहीं जाना चाहिए क्योंकि इससे अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार मुंहासे के ब्रेकआउट और अन्य त्वचा की स्थिति के लिए कई तरह से बेकिंग सोडा कई तरह से नुकसानदेह है। जैसे कि-त्वचा को और सेंसिटिव बनाता है-झुर्रियों को बढ़ाता हैमुंहासों को और खराब बनाता है-त्वचा में जलन और सूजन पैदा करता है

 

Check Also

मधुमेह से पीड़ित लोगों को क्या करना चाहिए खजूर का सेवन ?

खजूर एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है, लोग इसे हर मौसम में खाना पसंद करते …