Friday, June 21, 2024 at 7:26 PM

पाकिस्तान में आधिकारिक तौर पर शुरू हुआ योग, प्रशासन ने शुरू की मुफ्त कक्षाएं

पूरी दुनिया में लोकप्रियता हासिल करने के बाद भारत की प्राचीन शारीरिक और मानसिक एक्सरसाइज योग अब पाकिस्तान में भी आधिकारिक तौर पर शुरू हो गया है। दरअसल पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद की कैपिटल डेवलेपमेंट अथॉरिटी (CDA) ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर मुफ्त योग कक्षाएं शुरू करने का एलान किया है।

सीडीए की पहल की लोगों ने की तारीफ
सीडीए, इस्लामाबाद के विकास के लिए जिम्मेदार संस्था है। सीडीए ने फेसबुक पर साझा पोस्ट में बताया है कि शहर के मुख्य पार्क एफ-9 में मुफ्त योग कक्षाएं संचालित की जाएंगी। पाकिस्तान के कई नागरिकों ने सीडीए के इस कदम की तारीफ की है। पहले से ही कई लोग योग कक्षाओं से जुड़ गए हैं और सोशल मीडिया पर पाकिस्तान में लोगों के योग करते हुए तस्वीरें साझा की गई हैं। एक यूजर ने सीडीए की इस पहल की तारीफ करते हुए लिखा कि ये एक अच्छी पहल है और यूजर ने मुफ्त योग कक्षाओं की टाइमिंग के बारे में भी पूछा।

21 जून को हर साल मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
वहीं कुछ यूजर्स ने सीडीए की आलोचना भी की और कहा कि सीडीए को अपने काम पर ध्यान देना चाहिए उन्होंने आरोप लगाया कि सीडीए बीते 35 वर्षों में एक भी नया रिहायशी इलाका विकसित नहीं कर पाया है। गौरतलब है कि योग को साल 2014 में संयुक्त राष्ट्र से भी मान्यता मिल चुकी है और संयुक्त राष्ट्र ने हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का एलान किया है। भारत ने इसका प्रस्ताव दिया था, जिसे रिकॉर्ड 175 देशों का समर्थन मिला था। योग का संबंध भारत से है और पाकिस्तान में अभी ये इतना लोकप्रिय नहीं है। हालांकि कई निजी संस्थान पाकिस्तान में भी योग सिखाते हैं।

Check Also

जिंदा महिला को निगल गया 16 फीट लंबा अजगर, पेट काटा तो मिला कपड़े पहने पूरा शव

इंडोनेशिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक महिला को अजगर …