Thursday, April 25, 2024 at 8:44 PM

महिलाओं को मोटापा घटाने के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिम, बस घर बैठे अपनाएं ये तरीके

मोटापा किसी भी आदमी को पसंद नहीं होता. महिलाओं को मोटा होना तो बिल्कुल भी पसंद नहीं होता क्योंकि इससे उनकी खूबसूरती और फिगर दोनों ही खराब होता है. यही कारण है कि महिलाएं वेट कम करने के लिए जिम में जाकर खूब पसीना बहाती हैं.

घरेलू काम करने वाली महिलाएं तो इन दिनों घर के काम में ही व्यस्त रहती हैं. घर में उनका वजन बहुत बढ़ गया है. घरेलू काम के चलते उनको एक्सरसाइज का समय नहीं मिलता. ऐसे में आज हम घरेलू महिलाओं को वजन कम करने के कुछ तरीके बता रहे हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं…

स्किपिंग करें

बचपन में हम घंटों इस एक्टिविटी को करते हैं. आज खुद को फिट रखने के लिए इस एक्टिविटी को अपने रुटीन में शामिल करना चाहिए. हाइस वाइफ को खुद को फिट रखने के लिए इस एक्सरसाइज को करना चाहिए.  इसे आप किसी भी उम्र में कर सकती हैं.

डांस करें

डांस करना लोगों की पसंद होती है. यह एक ऐसा शौक है, जिसके साथ आप खुद को फिट रख सकते हैं और नया गुण भी सीख सकते हैं. साथ ही ऐसा रोजाना कुछ देर करने से आप अपना वजन कम कर सकती हैं. अगर आपको अकेले डांस करना पसंद नहीं है तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ डांस कर सकती हैं.

बिस्तर में योग करें

अगर आप घर के बाहर नहीं जा सकती हैं तो घर में बिस्तर पर ही योग कर सकती हैं. इसके लिए बिस्तर पर खुद को स्‍ट्रेच करें और योग करें. आप बिस्‍तर पर थोड़ी सी प्‍लैंक एक्‍सरसाइज करने की कोशिश कर सकती हैं. अपने दिन की शुरुआत करने से पहले ये एक्टिविटी सुबह जल्दी की जा सकती है.

Check Also

शरीर में कहीं इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? ऐसे कर सकते हैं आसानी से पहचान

शरीर के बेहतर पोषण, अच्छी सेहत और बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ और पौष्टिक …