Friday, March 29, 2024 at 4:02 PM

बढती उम्र के साथ चेहरे पर होने लगी हैं झुर्रियां तो यहाँ देखिए इससे निजात पाने का तरीका

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में, तनाव, नींद की कमी और अनुचित आहार अक्सर त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं, और ये सब वजह ना चाहते हुए भी आपको झुर्रियां दे जाती है।

सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें घर पर मौजूद सामग्री के इस्तेमाल से इसका उपचार किया जा सकता है। इसलिए इसे युवा से लेकर बुजुर्ग तक इस्तेमाल कर सकते है, इसके कोई साइड-इफ़ेक्ट्स भी नहीं हैं। तो चलिए इस लेख में हम आपको झुर्रियां क्या है और ये कैसे होती हैं और इनसे कैसे निजात पा सकते हैं इसके बारे में विस्तार से बात करेंगे।

कई लोगों को उम्र से पहले ही झुर्रियां होने लगती हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह होती है अनियमित लाइफस्टाइल, तनाव और प्रदूषण. आइए, जानते हैं उम्र से पहले क्यों हो जाती हैं झुर्रियां?

* अगर आप ज़रूरत से ज़्यादा मीठा खाती हैं, तो ये आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि ज़रूरत से ज़्यादा मीठा खाने से भी उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़ने लगती हैं.
* यदि आप प्रदूषण में ज़्यादा रहती हैं, तो इसका असर भी आपकी त्वचा पर पड़ सकता है. प्रदूषण में ज़्यादा रहने से त्वचा पर उम्र से पहले झुर्रियां पड़ सकती हैं.
* नींद पूरी न होने से भी चेहरे पर जल्दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं.
* सिगरेट-शराब की लत भी स्किन के लिए अच्छी नहीं होती. जिन लोगों को सिगरेट-शराब की लत होती है, उनके चेहरे पर भी जल्दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं.
* तनाव हमारी सेहत की तरह ही स्किन के लिए बहुत हानिकारक होता है. जो लोग बहुत तनाव में रहते हैं, उनकी त्वचा पर भी जल्दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं.

 

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के …