Friday, September 20, 2024 at 3:00 AM

ब्रॉन्ज मेडल पर क्या अपना हक़ जमा पाएगी टीम इंडिया, अगले मुकाबले में होगी पाकिस्तान से भिडंत

भारत सेमीफाइनल में हार के बाद अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए पाकिस्तान से भिड़ेगा. दिलचस्प बात यह है कि छह दिनों के अंदर भारत-पाकिस्तान के बीच यह दूसरा मुकाबला होगा.

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2021-22 में भारतीय हॉकी टीम को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा. भारत को जापान ने 5-3 से हराया. जबकि इससे पहले भारत ने जापान को 19 दिसंबर को खेले गए मैच में 6-0 से हराया था.

सेमीफाइनल में पाकिस्तान को दक्षिण कोरिया और भारत को जापान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. इस बार भारत-पाकिस्तान की टीमें टूर्नामेंट में दूसरी बार आमने-सामने होंगी. इससे पहले 17 दिसंबर 2021 को खेले गए मैच में टीम इंडिया 3-1 से जीती थी.

इससे पहले टूर्नामेंट के इतिहास में चार बार नॉकआउट मुकाबलों में भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच भिड़ंत हुई है, लेकिन सभी मैच फाइनल थे. भारत ने साल 2011 में पाकिस्तान को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया था.

साल 2011 से शुरू हुए इस टूर्नामेंट में दोनों टीमें नौ बार आमने-सामने हुई हैं. भारत को पांच में जीत मिली है. पाकिस्तान केवल दो मुकाबलों में जीत हासिल कर सका है. दो मैच ड्रॉ रहे हैं. गोल में भी भारत हावी रहा है. उसने 24 गोल दागे हैं. पाकिस्तान 19 गोल ही कर सका है.

Check Also

भारतीय टीम के कोच जीवनजोत के बेटे का शानदार प्रदर्शन, कनाडा के लिए जीता स्वर्ण पदक

भारतीय कंपाउंड तीरंदाजी टीम के कोच जीवनजोत सिंह तेजा के पुत्र हरकुंवर सिंह तेजा ने …