Friday, April 26, 2024 at 3:46 PM

गर्मी के मौसम में क्या वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना चाहिए या नहीं जानिए यहाँ

बढ़ती गर्मी में अक्सर लोग ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। ठंडा पानी पीने से शरीर काफी ठंडा हो जाता है। लेकिन क्या आपको वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना चाहिए? क्या यह हमारे शरीर के लिए स्वस्थ है?

वर्कआउट के बाद ठंडा पानी शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, वर्कआउट के बाद आपका शरीर गर्म रहता है। ऐसे में जब आप ठंडा पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर का तापमान अचानक नीचे गिर जाता है। ऐसे में आपके वर्कआउट की मेहनत खराब हो सकती है। इसके अलावा यह रेफ्रिजरेंट की शिकायत होने की संभावना है।

वजन बढ़ने की संभावना
वर्कआउट के बाद ठंडे पानी से नहलाने के बाद आपका वजन बढ़ सकता है। खासतौर पर इससे पेट बढ़ने की संभावना रहती है। ऐसे में अगर आप वर्कआउट से वजन घटाने की सोच रहे हैं तो ठंडा पानी पीने से आपकी मेहनत रंग लाई हो सकती है. इसलिए वर्कआउट के तुरंत बाद ठंडा पानी न पिएं।

हृदय गति गिरती है

वर्कआउट के बाद ठंडे पानी का सेवन करने के बाद यह हृदय गति को प्रभावित कर सकता है। दरअसल, वर्कआउट के दौरान आपकी नसों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। ऐसे में जब आप अचानक से ठंडा पानी बचाते हैं तो यह आपकी नसों को जल्दी ठंडा कर सकता है। ऐसे में गति और रक्त संचार धीमा हो जाता है। कई बार यह स्थिति गंभीर भी हो सकती है। इसलिए वर्कआउट के तुरंत बाद ठंडे पानी का सेवन न करें।

 

Check Also

शरीर में कहीं इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? ऐसे कर सकते हैं आसानी से पहचान

शरीर के बेहतर पोषण, अच्छी सेहत और बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ और पौष्टिक …