Thursday, April 25, 2024 at 10:04 PM

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाएं क्या नहीं जानिए यहाँ

ज की सबसे आम स्थितियों में से एक हाई है, हृदय स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है,  पहले बुढ़ापे से जुड़ी समस्या के रूप में देखा जाता था, लेकिन धीरे-धीरे यह कम उम्र के लोगों में भी देखी जा रही है

कोलेस्ट्रॉल शरीर के हर कोशिका में पाया जाता है और पाचन, हार्मोन उत्पादन और कई आंदोलनों को उत्तेजित करने के लिए शरीर में महत्वपूर्ण प्राकृतिक कार्य करता है।  स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

खराब कोलेस्ट्रॉल वाले लोग अक्सर पूछते हैं कि कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाएं? या कोलेस्ट्रॉल को कैसे नियंत्रित करें, लोग यह भी जानना चाहते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम किया जाए

कुछ ऐसे फल हैं जो गर्मियों में आपके उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। खराब कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों पर प्लाक की एक परत बना देता है, जिससे रक्त का प्रवाह मुश्किल हो जाता है, जिससे उच्च रक्तचाप हो जाता है। ऐसे में आप गर्मियों में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने वाले फलों का सेवन कर सकते हैं।

स्वस्थ त्वचा से लेकर पाचन तक, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से सेब को सुपरफ्रूट माना जाता है। रोजाना एक सेब खाने से कभी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती। ये फल आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। सेब में मौजूद हृदय के अनुकूल पॉलीफेनोल्स मुक्त कणों को हृदय की मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं।

Check Also

शरीर में कहीं इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? ऐसे कर सकते हैं आसानी से पहचान

शरीर के बेहतर पोषण, अच्छी सेहत और बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ और पौष्टिक …