Friday, March 29, 2024 at 8:54 PM

हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए, जानिए यहाँ

कुछ साल पहले तक हार्ट अटैक को एक उम्र के बाद अमीरों की बीमारी समझा जाता था। लेकिन आज यह बीमारी हर वर्ग और उम्र के लोगों को हो रही है। खान-पान और जीवनशैली में गड़बड़ी को इसका मुख्य कारण माना जा रहा है।

 अगर हम अपनी जीवनशैली में सुधार कर लें तो इस बीमारी को हमेशा के लिए हमसे दूर कर सकते हैं। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपको तुरंत बचना चाहिए नहीं तो आपको हार्ट अटैक आने में देर नहीं लगेगी।

हार्ट अटैक से बचने के लिए मीठा सोडा से दूर रहना जरूरी है। इसके सेवन से रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ जाता है, जो रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों को प्रभावित करता है। अधिक से अधिक पानी पीने की कोशिश करें और सोडा से बचें।

नमक खाना सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन ज्यादा नमकीन खाना भी शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे हृदय पर दबाव बढ़ जाता है। ऐसे में हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।

तला भुना खाना सीधे हार्ट अटैक को आमंत्रण देने जैसा है। इसमें मौजूद ट्रांस फैट्स और सैचुरेटेड फैट्स की वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है, जिससे कभी भी हार्ट अटैक हो सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप बाहर का तला हुआ खाना कम खाएं और घर में बना साफ खाना खाएं।

Check Also

कपड़ों पर लग जाए होली का रंग तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, आसानी से दाग होंगे साफ

इस वर्ष होली 25 मार्च 2024 को मनाई जा रही है। होली रंगों का पर्व …