Tuesday, February 7, 2023 at 11:25 AM

पीरियड्स के दौरान अलसी के बीज न खाने के पीछे आखिर क्या है वजह ?

वजन कम करने की ख़्वाहिश रखने वाले लोग बहुत ज्यादा मात्रा में अलसी के बीजों का सेवन करते हैं. इसे खाने के यूं तो अनेक फायदे हैं लेकिन यह आपके लिए कई तरह की शारीरिक समस्याओं का कारण भी बन सकता है.

स्त्रियों को खासतौर पर प्रेग्नेंसी या पीरियड्स के दौरान अलसी के बीज न खाने की सलाह दी जाती है. कब्ज, सांस संबंधी समस्याएं, गैस  रक्त का थक्का न बनने जैसी समस्याएं अलसी के बीज खाने के साइड इफेक्ट्स की तरह होती हैं.

इस तरह लाभ पहुंचाएगी अलसी

जानकारी के अनुसार अलसी के बीजों को खाने से पीरियड्स में अनियमितता की शिकायत देखी गई है. इसके एस्ट्रोजन जैसे असर स्त्रियों में अनियमित मासिक धर्म का कारण बनते हैं.ऐसे में अगर आपको अनियमित पीरियड की समस्या है तो अलसी के बीज बिल्कुल न खाएं. अगर आप किसी तरह की दवाइयां ले रहे हैं तो आपको अलसी के बीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. यह दवाइयों के साथ मिलकर शरीर को नुकसान पहुंचाने का कार्य करते हैं.

और भी कई है इसके फायदे

इसी के साथ अलसी के बीज में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है. ऐसे में अलसी के बीज के सेवन से कई बार गैस  पेट में ऐठन जैसी समस्याएं सामने आती हैं. बिना किसी लिक्विड के साथ अलसी के बीज खाने से कब्ज भी होने की आसार होती है. अलसी के बीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको पेट संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. अलसी के बीजों में लैक्सेटिव पाया जाता है.

Check Also

अपने मेकअप टूल्स में इन ब्रश को शामिल कर चेहरे को चांद सा निखार दे

आकर्षक लुक की चाहत को पूरा करने के लिए महिलाएं मेकअप की मदद लेना पसंद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *