Thursday, August 11, 2022 at 2:36 PM

खट्टी चीजों में पाया जाता हैं भरपूर विटामिन ‘सी’, जिससे ब्‍लड शुगर लेवल कण्ट्रोल करने में मिलेगी मदद

भारत में लगातार कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में विशेषज्ञों द्वारा सलाह दी जा रही है कि कोरोना वायरस से लड़ने में हमारी इम्यूनिटी यानी बीमारियों से लड़ने की ताकत मजबूत होगी, तभी इस वायरस से बच पाएंगे।

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, इमली एक तरह से वजन कम करने के लिए एक औषधि (Medicine) के रूप में भी काम करती है. यह फाइबर से भरपूर होती है और इसमें फैट की मात्रा बिल्‍कुल नहीं होती है.

गौर करने वाली बात यह है कि घर में रखी हुई कई चीजों में विटामिन ‘सी’ पाया जाता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सक्षम होता है। वैसे भी खट्टी चीजों में भरपूर विटामिन ‘सी’ होता है और घर में रखी खट्टी-मीठी इमली तो सभी को पसंद है। इमली कई गुणों से भरपूर भी होती है।

इमली हाइड्रॉक्सीसिट्रिक एसिड से भरपूर होती है, जो एमिलेज को रोककर भूख को कम करती है. यह एक एंजाइम है, जो कार्बोहाइड्रेट को फैट में परिवर्तित करने के लिए जिम्मेदार होता है.डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, इमली डायबिटीज मरीजों के लिए भी लाभकारी है.

इसे ब्‍लड शुगर लेवल को स्थिर करने और डायबिटीज से पीड़ित लोगों में अग्नाशय के टिश्‍यु की क्षति को रोकने के लिए जाना जाता है. इमली में पाया जाने वाला एंजाइम अल्फा-एमिलेज ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है. जिसे इमली से एलर्जी हो वह इसे न लें.

Check Also

विटामिन-ए और सी युक्त सौंफ आपके लिए हैं इस प्रकार लाभदायक

सौंफ का प्रयोग एक माउथ फ्रेशनर के तौर पर अधिक किया जाता है। इसका स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *