Monday, June 24, 2024 at 9:48 AM

महादेव के दो हजार साल पुराने मंदिर के करें दर्शन, जानें किस शहर में है स्थित

भारत में कई प्राचीन और प्रसिद्ध शिव मंदिर हैं जिसमें कुछ का इतिहास बहुत पुराना है। महादेव का एक मंदिर करीब दो हजार साल पुराना है। इस मंदिर की मान्यताओं और ऐतिहासिकता के चलते हर दिन यहां सैकड़ों श्रद्धालुओं की भीड़ दर्शन के लिए आती है। महादेव का यह मंदिर जंगल के बीच पहाड़ी पर बसा है। इस मंदिर का नाम भूतेश्वर नाथ महादेव है। इस मंदिर की खासियत जान आप भी एक बार यहां घूमने जरूर जाना चाहेंगे।

कहां स्थित है भूतेश्वर महादेव मंदिर

जयपुर के नाहरगढ़ जंगल में भूतेश्वर नाथ महादेव का मंदिर स्थित है। यह आमेर की पहाड़ियों के ठीक पीछे है।

भूतेश्वर नाथ महादेव मंदिर की खासियत

माना जाता है कि इस मंदिर में जो भी मन्नत मांगता है, भगवान उसकी सभी मुरादें पुरी कर देते हैं। मंदिर में शिव जी पर जल चढ़ाने के लिए भीड़ उमड़ जाती है। मंदिर सुबह 6 बजे से रात 11-12 बजे तक भक्तों के लिए खुला रहता है। भूतेश्वर महादेव मंदिर में 17वीं शताब्दी की वास्तुकला दिखती है। यहां के पहाड़ पर लोग ट्रैकिंग के लिए भी आते हैं।

कैसे पहुंचे भूतेश्वर महादेव मंदिर

इस मंदिर के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं तो नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के रास्ते 8 किमी तक गहरे जंगल से होकर गुजरना पड़ता है। मंदिर तक पहुंचने का रास्ता बेहद रोमांचक है। यहां पहुंचने के लिए जयपुर से बाइक या स्कूटी किराए पर लेकर जा सकते हैं। महज 600 से 700 रुपये में स्कूटी किराए पर मिल जाएगी।

Check Also

गर्मी में चेहरे को चमकाएगा दूध, इन 4 तरीकों से कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर इस मौसम में …