Friday, April 26, 2024 at 6:56 AM

उत्तराखंड: दो सिपाहियों फैजान अली और राजेश कुंवर को मिला प्रधानमंत्री रक्षा पुलिस पदक

त्तराखंड पुलिस के दो सिपाहियों फैजान अली और राजेश कुंवर को प्रधानमंत्री रक्षा पुलिस पदक से नवाजा गया है। दोनों सिपाहियों ने वर्ष 2019 में रायपुर स्थित एक घर में पार्क कार में आग लगने से फंसे परिवार के छह लोगों को बचाया था।

उन्हें यह पदक मध्य प्रदेश में राज्यपाल मंगूभाई पटेल के हाथों दिया गया। डीजीपी अशोक कुमार से भेंट की। डीजीपी ने उन्हें बधाई दी। डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि 13 से 17 फरवरी तक मध्यप्रदेश के भोपाल में ऑल इंडिया पुलिस ड्यूटी मीट का आयोजन किया गया।

जुलाई 2019 की रात देहरादून के रायपुर थाना क्षेत्र के दशमेश विहार कॉलोनी में विक्रांत के घर पर कार में आग लगी थी। सूचना पर चीता ड्यूटी में नियुक्त कांस्टेबल फैजान अली और कांस्टेबल राजेश कुंवर तत्काल वहां पहुंचे। पता चला कि वहां खड़ी कार में भीषण आग लगी है। लपटें इतनी तेज थीं कि घर के अंदर और बाहर धुएं से कुछ नजर नहीं आ रहा था।

उन्होंने रोते चिल्लाते पीड़ितों को ढांढस बंधाते हुए हौसला रखने को कहा। दम घुटने के कारण घबरा रहे छोटे बच्चों, महिलाओं को सीढ़ी लगाकर एक-एक कर छत से नीचे उतारना शुरू किया। इसी दौरान मौके पर पहुंची फायर पुलिस ने आग को बुझाना शुरू किया। दोनों कांस्टेबलों की सूझबूझ से छह लोगों की जिंदगी बच गई।

Check Also

कोटद्वार-पौड़ी नेशनल हाईवे पर अचानक मचा अफरा तफरी का माहौल, लगा जाम, तस्वीरें वायरल

उत्तराखंड में कोटद्वार-पौड़ी नेशनल हाईवे पर गुरुवार को सिद्धबली मंदिर के सामने अचानक हाथियों का …