Thursday, April 25, 2024 at 6:13 AM

बढती उम्र के साथ त्वचा पर होने वाली झुरियों से निजात पाने के लिए आजमाएं ये स्टेप्स

बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर भी दिखना शुरु हो जाता है। गलत खान-पान आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा पर भी गहरा असर डालता है। चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए आपको डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए।

छोटी उम्र में ही महिलाओं की चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं। जिसके कारण उनकी खूबसूरती पर बहुत ही गहरा असर पड़ता है। तो चलिए आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपकी झुर्रियों को मिटाने में मदद करेंगे…

विटामिन्स सी युक्त फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इनमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा में कसावट लाने में मदद करेंगे। आप डाइट में नींबू, संतरा, ब्रोकली, अनार, स्ट्रॉबरी जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। नियमित तौर पर फलों का सेवन करें।

चेहरे की त्वचा को जवान दिखाने के लिए कालेजन नामक हार्मोन की जरुरत होती है। कालेजन त्वचा को एंटीऑक्सीडेंट्स से मिलता है। ओमेगा-3 और फैटी एसिड आपकी त्वचा पर झुर्रियां कम करने में मदद करते हैं। साथ ही ये आपकी त्वचा को उम्र से ज्यादा जवां दिखाने में भी मदद करेंगे। फ्लैक्स सीड्स में दोनों ही तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

इनमें फैट, मिनरल्स और विटामिन मौजूद होते हैं। आप झुर्रियों मिटाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरुर करें। ये आपकी त्वचा को भरपूर पोषण देने में भी मदद करेंगे। आप डाइट में पिस्ता, बादाम, अखरोट और काजू शामिल कर सकते हैं।

Check Also

शरीर में कहीं इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? ऐसे कर सकते हैं आसानी से पहचान

शरीर के बेहतर पोषण, अच्छी सेहत और बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ और पौष्टिक …