Friday, October 18, 2024 at 11:52 PM

शेविंग या थ्रेडिंग से अपनी सेंसिटिव स्किन को बचाने के लिए आजमाएं ये सरल उपाए

खूबसूरत चेहरे पर अनचाहे बाल किसे पसंद होते हैं? शायद किसी को भी नहीं! खासतौर पर महिलाओं को तो कतई अपने चेहरे पर बाल रखना पसंद नहीं है। इसके लिए वह हर महीने पार्लर जाकर फेशियल रिमूवल क्रीम या थ्रेडिंग के जरिए अपने अनचाहे बालों को हटवाती हैं।

लेकिन कुछ महिलाओं की स्किन काफी सेंसिटिव होती है ऐसे में उनके लिए प्लकिंग, शेविंग या थ्रेडिंग उनकी त्वचा को काफी क्षति पहुंचाती है। ऐसे में संवेदनशील त्वचा वाली महिलाएं घरेलू उपचार अपनाना ज्यादा पसंद करती हैं।  आज हम इस लेख में बिना पैसे खर्च किए आपको होममेड कुछ फेसमास्क बताने जा रहे हैं जिनको लागू करने पर आपके चेहरे से अनचाहे बाल छूमंतर हो जाएंगे।

आप एक कटोरी में दो चम्‍मच बेसन, दो चम्‍मच गुलाब जल और आधा चम्‍मच नींबू डालकर अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बना लें. अब इसे 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. जब ये सूख जाए तो हल्‍की उंगलियों से इसे रगड़ कर निकालना शुरू करें. हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करें आपके चेहरे से अनचाहे बाल तो हटेंगे हीं, बालों का ग्रोथ भी रुक जाएगा.

दो चम्‍मच दाल को रात भर भिगो दें और सुबह इसे मिक्‍सी में पीस लें. एक आलू को इसके साथ पीस लें. अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और शहद डालकर मिलाएं. इस पैक को अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं और सूखने दें. सूखने के बाद इसे उंगलियों से मसाज करें और पैक को निकालें. धीरे धीरे ये हटनें लगेंगे.

Check Also

दुर्गा पूजा में बंगाली बाला की तरह होना है तैयार तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

दुर्गा पूजा का इंतजार लोग सालभर करते हैं। अब तो पश्चिम बंगाल के साथ-साथ पूरे …