Friday, March 29, 2024 at 1:09 AM

चेहरे के दाग-धब्बे, मुंहासे और डार्क स्पोर्टस की समस्या को दूर करने के लिए आजमाएँ ये उपाए

दिनभर की भागदौड़ के बाद रात को अच्छी नींद आना हमारी सेहत के लिए काफी जरूरी होता है. स्वस्थ और सक्रिय रहने के लिए अच्छी और पर्याप्त नींद का कोई विकल्प नहीं होता. बहुत सारे सफल लोग मानते है कि किसी काम को अच्छे से करने के लिए पूरी नींद का लेना काफी आवश्यक होता है. अच्छे से सोने के बाद हमारा दिमाग पूरी तरह से एक्टिव रहता है.

महिलाएं अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए तरह – तरह के उपाय करती हैं। स्किन केयर के लिए दादी और नानी के जमाने से उबटन का इस्तेमाल किया जा रहा है। केमिकल प्रोडक्ट्स जहां हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाते है। उबटन एक नेचुरल प्रोडक्ट है जो हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना उबटन का इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग-धब्बे, मुंहासे और डार्क स्पोर्टस की समस्याएं अपने आप दूर होने लगेगी।

मेकअप रिमूव करें

दिनभर चेहरे पर मेकअप लगाने से स्किन खराब होने लगती है। साथ ही त्वचा अच्छे से सांस नहीं ले पाती है। ऐसे में सोने से पहले मेकअप रिमूव जरूर करें। इसके लिए आप गुलाब जल, क्रीम, कच्चा दूध या मेकअप रिमूवर यूज कर सकते हैं।

ठंडे पानी से करें फेसवॉश

सुबह की तरह सोने से पहले भी चेहरे को धोएं। इससे त्वचा पर दिनभर की जमा गंदगी साफ होने में मदद मिलेगी। असल में, स्किन पर धूल-मिट्टी आदि जमा होने पर स्किन पोर्स बंद होने लगते हैं। ऐसे में चेहरा डल, ड्राई व बूढ़ा नजर आता है। वहीं ठंडे पानी से चेहरा धोने के स्किन गहराई से साफव पोषित होती है। त्वचा पर जमा गंदगी साफ होकर चेहरा साफ, ग्लोइंग व फ्रेश नजर आता है।

हर्बल फेस मास्क रहेगा बेस्ट

आप चेहरे की सुंदरता बरकरार रखने के लिए घर पर हर्बल फेस मास्क बना कर लगा सकते हैं। इसके लिए आप मुल्तानी, खीरे का रस, चंदन व गुलाब से फेसपैक बना सकती है। इससे स्किन की गहराई से सफाई होगी। दाग, धब्बे, झुर्रियां, झाइयां, पिंपल्स आदि की समस्या दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार होगी.

Check Also

होली खेलने के बाद हो गई है थकान और सुस्ती? इन उपायों से शरीर को मिलेगी ऊर्जा, हो जाएंगे रिफ्रेश

देशभर में होली का त्योहार पूरे धूम-धाम से मनाया जा रहा है। लोग एक दूसरे …